World Heart Day: हेल्दी हार्ट के लिए महिलाएं इन 5 जरूरी चीजों को अपनी लाइफस्टाइल में करें शामिल

महिलाएं भी दिल से जुड़ी बीमारियों से अछूती नहीं हैं और उनमें भी दिल संबंधी बीमारियों का इजाफा हुआ है. ऐसे में जरूरी है कि महिलाएं अपनी सेहत और दिल का खास ख्याल रखें.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
दुनिया भर में हर साल 2 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है.

दुनिया भर में हर साल 2 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है. इसे मनाने का उद्देश्य यह है कि लोग ज्यादा से ज्यादा अपने हार्ट हेल्थ को लेकर सजग रहें और उसका ख्याल रखें. आज को दौर में बिगड़ते लाइफस्टाइल और खानपान का सबसे बुरा असर हमारे दिल पर ही पड़ रहा है, जिस वजह से कम उम्र के लोग भी दिल संबंधी बीमारियों के चपेट में आ रहे हैं. एक समय पर दिल संबंधी बीमारियां जहां एक खास उम्र के लोगों की बीमारी मानी जाती थी, वहीं अब इसके चपेट में कम उम्र के लोग भी आ रहे हैं. महिलाएं भी दिल से जुड़ी बीमारियों से अछूती नहीं हैं और उनमें भी दिल संबंधी बीमारियों का इजाफा हुआ है.  ऐसे में जरूरी है कि महिलाएं अपनी सेहत का खास ख्याल रखें. आइए जानते हैं कुछ ऐसी बातों के बारें में, जिनका ध्यान महिलाओं को जरूर रखना चाहिए, ताकि वह दिल संबंधी बीमारियों से बचे रहें. 

Heart Health Tips For Women | महिलाएं ऐसे रखें दिल का ख्याल

Photo Credit: iStock

दिल संबंधी बीमारियों के लक्षण को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें

सीने में दर्द या भारीपन, जल्दी थक जाना,  पेट फूलना, सांस का फूलना या बेचैनी होना, से सभी वह लक्षण जो महिलाओं में हार्ट अटैक की ओर इशारा करते हैं. ऐसे किसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करें और तुरंत डाक्टर से संपर्क करें.

रूटीन चेकअप

महिलाएं 6 महीने के अंतराल में अपना कंप्लीट हेल्थ चेकअप जरूर कराएं, खासकर के मेनोपॉज के बाद. साल में कम से कम एक बार बीपी, थाइरॉयड,  कोलेस्ट्राल, ब्लड शुगर जैसी चीजों का चेकअप जरूर कराएं.

Advertisement

सही डाइट अपनाए

ज्यादातर महिलाओं की आदत होती है कि वह समय पर नहीं खाती और कुछ भी खा लेती हैं. ऐसा बिल्कुल भी न करें. सही समय पर नाश्ता, लंच और डिनर करें. डाइट में ढेर सारी हरी सब्जियों और ड्राई फ़्रूट्स को शामिल करें.

Advertisement

Photo Credit: iStock

वजन न बढ़ने दें

महिलाएं अपने वजन पर खास ध्यान दें और कोशिश करें कि वह कंट्रोल में रहें. अधिक वजन दिल संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ा देते हैं. शारीरिक रूप से एक्टिव रहें, एक्सरसाइज और योग को अपनी रूटीन में शामिल करें.

Advertisement

स्ट्रेस न लें

हार्ट अटैक का एक बड़ा कारण स्ट्रेस को भी माना जाता है.  अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की रिपोर्ट के मुताबिक चिड़चिड़ापन, ज्यादा गुस्सा या टेंशन लेने की आदत बीपी बढ़ा देती है. जिसका असर सीधे दिल पर पड़ता है.

Advertisement

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Bad Habits: आपकी ये 4 खराब आदतें मेटाबॉलिज्म को कर देती हैं बर्बाद, फिर तेजी से बढ़ने लगता है वजन

High Protein Breakfast: आपको सेहतमंद बनाएगा प्रोटीन से भरपूर यह वीगन नाश्ता

Lower Body Stretches: टखनों की सूजन और घुटनों की अकड़न से राहत दिला सकते हैं ये 3 आसान स्ट्रेच एक्सरसाइज

Tips For Wrist And Finger Pain: कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने से कलाई और उंगलियों में हो जाता है दर्द, अपनाएं ये उपाय

Remedies For Constipation: कब्ज की समस्या से जल्द छुटकारा दिलाते हैं ये आयुर्वेदिक उपाय

Featured Video Of The Day
GoSports Foundation CEO, Deepthi Bopiah: 'भारत की पैरालंपिक यात्रा बढ़ रही है' | Samarth By Hyundai