International Friendship Day 2024: रिलेशन और इमोशन से भी बढ़कर है दोस्ती, जानिए फ्रेंडशिप के 5 बड़े फायदे

World Friendship Day: फ्रेंडशिप डे हमें हमारे दोस्तों की इंपोर्टेंस की याद दिलाता है. यह दिन हमें यह सोचने का अवसर देता है कि हमारे जीवन में दोस्तों की कितनी बड़ी जगह है. यहां 5 पॉइंट्स में समझें कि दोस्ती हमारे जीवन में कितनी जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
F

Friendship Importance: दोस्ती वह रिश्ता है जो हमें मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक रूप से हेल्दी रखता है. हर साल अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाने वाला मित्रता दिवस हमें इस अनमोल रिश्ते की याद दिलाता है. फ्रेंड्स हम सभी के पास एक अनमोल उपहार होते हैं. ये हमारे सुख-दुख के साथी होते हैं. जब हम दुखी होते हैं तो यही हमें हंसाते हैं और सुख में हमारे साथ झूमते हैं. एक अच्छा दोस्त हमारा हर मौके पर साथ देता है चाहे कंडिशन कैसी भी हो. दोस्ती एक इमोशन तो है ही इसके साथ ही यह हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद सुखद और फायदेमंद है. जी हां, यहां जानिए कि एक दोस्त आपकी वेलबीइंग के लिए कैसे काम करते हैं.

फ्रेंडशिप के फायदे | Benefits of Friendship

1. मेंटल हेल्थ में सुधार

फ्रेंडशिप हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. जब हम अपने दोस्तों के साथ समय बिताते हैं, तो हमारी तनाव और चिंता कम हो जाती है. एक अच्छे दोस्त से बात करने से हम अपने विचार और भावनाओं को शेयर कर सकते हैं, जिससे मन हल्का होता है और मानसिक तनाव कम होता है.

2. सोशल सपोर्ट

फ्रेंडशिप का एक बड़ा लाभ यह है कि यह हमें एक मजबूत सोशल सपोर्ट देता है. लाइफ के कठिन समय में दोस्त हमारे साथ खड़े होते हैं और हमें प्रेरित करते हैं. यह सोशल सपोर्ट हमें कॉन्फिडेंस बढ़ाने में मदद करता है और हमें कठिन परिस्थितियों का सामना करने की शक्ति देता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: विटामिन बी12 की भयंकर कमी होने पर शरीर में दिखते हैं हैरान करने वाले ये 5 लक्षण, हो जाएं अलर्ट

Advertisement

3. फिजिकल हेल्थ

फ्रेंडशिप का पॉजिटिव इफेक्ट केवल मेंटल हेल्थ तक सीमित नहीं है, बल्कि इसका शारीरिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है. शोध से पता चला है कि जिन लोगों के पास मजबूत दोस्ती होती है, वे ज्यादा हेल्दी रहते हैं और उनकी उम्र भी लंबी होती है. दोस्तों के साथ सक्रिय रहना जैसे कि सैर पर जाना, खेल खेलना आदि शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.

Advertisement

4. आत्मविश्वास बढ़ता है

अच्छे दोस्त हमें हम जैसे हैं वैसे ही स्वीकार करते हैं. वे हमारे अच्छे और बुरे दोनों पहलुओं को स्वीकारते हैं, जिससे हमें आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद मिलती है. यह आत्मविश्वास हमारे पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में भी हमें सफल बनाता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: माधुरी दीक्षित के पति डॉक्टर श्रीराम नेने ने बताए ठंडे पानी से नहाने के गजब फायदे

5. पॉजिटिव लाइफ अप्रोच

फ्रेंडशिप हमारे जीवन में सकारात्मकता लाती है. दोस्त हमारे जीवन में खुशियों का स्रोत होते हैं और हमें हंसने और मुस्कुराने के मौके देते हैं. यह पॉजिटिव अप्रोच हमें जीवन की कठिनाइयों से निपटने की शक्ति देता है और हमें हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में पहले चरण में 24 सीटों के लिए हुई Voting, बड़ी तादात में वोट डालने पहुंचे लोग