World Diabetes Day 2022: अगर आप प्री-डायबिटिक हैं तो इन 6 चीजों का सेवन आज से ही बंद या कम कर दें

World Diabetes Day: अगर आपका ब्लड शुगर लेवल सामान्य से ज्यादा है, तो आपको प्री-डायबिटीज हो सकती है. यहां उन फूड्स की लिस्ट दी गई है, जिन्हें इस स्थिति को कंट्रोल करने के लिए खाने से बचना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 26 mins
W

World Diabetes Day 2022: किडनी की बीमारी, हार्ट अटैक, स्ट्रोक, अंधापन में डायबिटीज का योगदान है. हेल्दी डाइट, नियमित व्यायाम और धूम्रपान छोड़ने से टाइप 2 डायबिटीज को रोका या विलंबित किया जा सकता है. इसके अतिरिक्त, डायबिटीज को दवा, नियमित जांच और जटिलताओं के उपचार के साथ मैनेज किया जा सकता है. यह डायबिटीज के परिणामों को रोकने या देरी करने में मदद कर सकता है.

डायबिटीज में अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इन 7 कारगर घरेलू जड़ी-बूटियों का करें सेवन

अगर आपका ब्लड शुगर लेवल सामान्य से अधिक है तो आपको प्री-डायबिटीज है. यह लेवल अभी इतना ऊंचा नहीं है कि इसे टाइप 2 डायबिटीज की श्रेणी में रखा जाए. हालांकि, प्री-डायबिटिक वयस्कों और बच्चों को टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा अधिक होता है, अगर उनकी लाइफस्टाइल में बदलाव नहीं किया जाता है. जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, डाइट चेंजेस डायबिटीज को रोकने में मदद कर सकते हैं. अगर आप प्री-डायबिटिक हैं तो उन फूड्स के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें जिन्हें आपको आज से ही खाना बंद कर देना चाहिए.

Advertisement

प्री-डायबिटिक वाले इन 7 फूड्स से बचें | Avoid These 7 Foods If You Are Pre-Diabetic

1. पैक्ड ड्रिंक

डिब्बाबंद ड्रिंक्स में फाइबर और प्रोटीन कई पोषक तत्वों की कमी होती है, जो पाचन को धीमा कर सकता है. ज्यादातर ड्रिंक्स ब्लड प्रेशर को बढ़ाते हैं. अगर आपको प्रीडायबिटीज है तो नीचे दिए गए 100 प्रतिशत जूस, सोडा और मीठे कॉफी पेय को सीमित करना या उससे बचना एक अच्छा विचार है. नींबू पानी या मीठी चाय, मिक्स शराब कॉकटेल, एनर्जी या स्पोर्ट्स ड्रिंक पीने से बचें.

Advertisement

Diabetes Day: पैक्ड जूस से बचें क्योंकि ये अतिरिक्त चीनी से भरे होते हैं और इनमें फाइबर की कमी होती है. Photo Credit: iStock

Advertisement

2. जंक फूड

एक अध्ययन में बताया गया कि जो लोग हर हफ्ते दो बार से अधिक बार फास्ट फूड आउटलेट खाते हैं, उनका वजन अधिक होता है और कम बार खाने वालों की तुलना में इंसुलिन रेजिस्टेंस में दो गुना अधिक वृद्धि होती है. यह मेनू में सोडियम, रेड मीट और सेचुरेटेड फैट की पर्याप्त मात्रा के कारण होता है. अगर आप बर्गर और फ्राई खाने के मूड में हैं तो घर पर गेहूं की रोटी और शकरकंद फ्राई बनाएं.

Advertisement

किडनी को बुरी तरह डैमेज करती हैं आपकी ये 10 गंदी आदतें, आज से ही छोड़ दें वर्ना जीना हो जाएगा मुश्किल

3. स्टार्च वाले फूड्स

नॉन-स्टार्च काउंटरपार्ट्स की तुलना में इनमें अधिक कार्ब्स होते हैं, लेकिन इनमें अच्छे पोषक तत्व भी शामिल होते हैं. अगर आप प्लेट तकनीक का उपयोग करते हैं तो स्टार्च को प्लेट का एक चौथाई स्थान दें. व्हाइट आलू, शकरकंद, मक्का और विंटर स्क्वैश जैसे टार्च वाली सब्जियों के उदाहरण हैं.

4. पहले से बनी मिठाइयां

यह समझना आसान है कि अगर आपको प्रीडायबिटीज है तो चीजकेक जैसी चीजों से दूर रहें. स्लाइस में एक महिला को एक दिन में सेवन करने की तुलना में अधिक चीनी होती है, साथ ही साथ बहुत अधिक संतृप्त वसा होती है, जो इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम कर सकती है. हालांकि, शर्बत या फ्रीज कर्ड जैसे कम वसा वाले डेसर्ट का विकल्प चुनें, क्योंकि उनमें बहुत अधिक चीनी शामिल हो सकती है, जो थोड़ा पोषण मूल्य प्रदान करते हुए ब्लड शुगर को बढ़ाती है. इसके बजाय अपनी रसोई में अपनी खुद की मिठाई बनाएं, जैसे कि एक स्मूदी बाउल या सादा दही जिसमें फल और कोको पाउडर मिला हुआ हो.

Diabetes: जमे हुए दही के ऊपर ताजा दही चुनें जो अतिरिक्त चीनी से भरा हुआ हो. Photo Credit: iStock

5. प्रोसेस्ड अनाज

प्रोसेस्ड अनाज, जैसे सफेद चावल, सफेद पास्ता और सफेद आटे से बनी ब्रेड, आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं, इन फूड्स के लिए साबुत अनाज जैसे कि ब्राउन राइस, ओट्स और ओट्स ब्रान, साबुत गेहूं, क्विनोआ, बाजरा और मकई का सेवन करें.

सर्दियों में जोड़ों और नसों के दर्द से कैसे छुटकारा पाएं? जानें 3 कारगर और आसान टिप्स

6. कॉकटेल

भविष्य में जब आप किसी ड्रिंक के लिए ऑर्डर दे रहे हों या घर पर बना रहे हों, तो एक पल के लिए सोचें कि इसमें क्या हो सकता है. कॉकटेल उनकी तैयारी में प्रयुक्त पदार्थों के कारण प्रीडायबिटीज वाले लोगों के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. कई प्रकार के पेय पदार्थ बनाने के लिए चीनी, सिरप, सोडा और फलों के रस का उपयोग किया जाता है. नतीजतन वे शुगर, कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट से भरे हो सकते हैं, जो कि अगर आप अपने ब्लड शुगर लेवल पर नजर रखना चाहते हैं तो आपको इससे बचना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Gujarat: गणपति विसर्जन के लिए गए 8 लोगों की पानी में डूबने से मौत