बच्चे के लिए पूरा नहीं हो पा रहा है Breast Milk, तो आपनाएं ये तरीके, ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में मिलेगी मदद

World Breastfeeding Week 2023: हर साल दुनिया भर में अगस्त के पहले हफ्ते यानी 1 अगस्त से 7 अगस्त तक ब्रेस्टफीडिंग वीक मनाया जाता है. मां का दूध बच्चे के ऑलओवर ग्रोथ के लिए जरूरी होता है. यहां जानिए ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के कुछ उपाय.

Advertisement
Read Time: 15 mins
H

World Breastfeeding Week: हर मां के लिए अपने बच्चे को सीने से लगाकर दूध पिलाना दुनिया का सबसे सुखद अनुभव हो सकता है. ब्रेस्टफीडिंग एक इमोशनल एक्सपीरियंस तो है ही ये सेहत के लिहाज से भी बेहद अहम है. इसी वजह से हर साल दुनिया भर में अगस्त के पहले हफ्ते यानी 1 अगस्त से 7 अगस्त तक ब्रेस्टफीडिंग वीक मनाया जाता है. मां का दूध बच्चे की ग्रोथ के लिए जरूरी होता है. मां के दूध में यह विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट समेत वो सब कुछ होता है, जो एक बच्चे के ग्रोथ और न्यूट्रिशन के लिए जरूरी है. मां के दूध में एंटीबॉडी होते हैं जो इंफेक्शन से बचाते हैं और इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं. हालांकि कई बार शारीरिक समस्याओं या दूसरी वजहों से मां के शरीर में मिल्क प्रोडक्शन या तो कम हो जाता है या पूरी तरह से बंद हो जाता है. आइए जानते हैं कि मिल्क प्रोडक्शन को बनाए रखने और इसे बढ़ाने के लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

क्या खाली पेट तरबूज खाने से घटा सकते हैं अपना वजन, जानिए दिन में किस वक्त खाना है फायदेमंद

मिल्क प्रोडक्शन बनाए रखने के तरीके (Ways to maintain milk production)

लैक्टेशन बनाए रखना आम तौर पर आपूर्ति और मांग पर निर्भर होता है. आपका शिशु जितना ज्यादा स्तनपान करेगा या ब्रेस्ट पंप से जितना ज्यादा दूध निकालेगा, आपका शरीर उतना ही ज्यादा दूध बनाएगा. हार्मोन या गर्भ निरोधक दवाओं के जरिए लैक्टेशन को बंद किया जा सकता है, लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आप स्तनपान बनाए रखें और आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में मिल्क प्रोडक्शन होता रहे तो आपको इन बातों का ध्यान देना होगा.

Advertisement
  • बच्चे की मांग पर दूध पिलाना जारी रखें या बार-बार (लगभग हर चार घंटे में) दूध पंप करें.
  • पर्याप्त कैलोरी वाली हेल्दी डाइट लें. लो कैलोरी वाली डाइट से मिल्क प्रोडक्शन कम हो सकता है.
  • हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब पानी पिएं,..
  • स्मोकिंग, नशीली दवाओं या शराब से बचें. ये चीजें मिल्क प्रोडक्शन को कम कर सकती हैं. साथ ही ये आपके बच्चे पर भी असर डाल सकती हैं.

ये 6 एक्सरसाइज दिलाएंगी डायबिटीज से छुटकारा, कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा ब्लड शुगर लेवल!

How can I improve my bone health? | Dr. Ishwar Bohra | हड्डियों को लोहे जैसा बनाएंगे ये टिप्स

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Breaking News: Delhi के Naraina Car Showroom Firing Case में बड़ा खुलासा, Bhau Gang का नाम आया सामने