Workout Skin Benefits: रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज स्किन पर ग्लो लाने के साथ देती हैं ये शानदार फायदे

Post Workout Skin Care: नियमित व्यायाम आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, लेकिन यह आपको कुछ सौंदर्य लाभ भी प्रदान कर सकता है! कैसे जानने के लिए यहां पढ़ें.

Advertisement
Read Time: 25 mins
W

Post-Workout Glow: क्या आपने कभी अपने चेहरे पर वर्कआउट के बाद चमक देखी है? हां! वह आपके चेहरे पर व्यायाम करने का प्रभाव है. व्यायाम करना न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. नियमित व्यायाम आपको फिट रखता है और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाता है. एक और आश्चर्यजनक प्रभाव आपकी त्वचा पर दिखाई देता है. तो, यहां एक और कारण हो रहा है. इस लेख में, आप अपने पोस्ट-वर्कआउट ग्लो के पीछे सटीक कारण जानने वाले हैं. उन गलतियों को भी जानिए जिनसे आपको उस चमक को बरकरार रखने के लिए बचना चाहिए.

पुरुष इस समय करें मिश्री वाले दूध का सेवन, मिलेंगे ये 5 अद्भुत फायदे; बस ध्यान रखें ये एक बात!

व्यायाम करने के सौंदर्य-लाभ | Beauty Benefits Of Exercising

त्वचा विशेषज्ञ डॉ. मिक्की सिंह बताती हैं, "पसीने के टूटने से आपकी त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. व्यायाम करने से आपकी हृदय गति बढ़ जाती है और त्वचा में रक्त का संचार बेहतर होता है और आपकी त्वचा को अधिक पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचता है. इन कारकों से कोलेजन में वृद्धि होती है. नया कोशिका निर्माण जो आपको चमकती त्वचा प्रदान करता है या जिसे हम लोकप्रिय रूप से पोस्ट वर्क आउट ग्लो कहते हैं. कोलेजन का निर्माण उम्र बढ़ने से बचने में मदद करता है जो त्वचा को एक मोटा और युवा रूप देता है."

Advertisement

शरीर की कमजोरी दूर कर आंखों की रोशनी बढ़ाने में कमाल हैं अंगूर, यहां जानें 9 अद्भुत फायदे!

Advertisement
Skincare Tips: नियमित व्यायाम करने से आपको उम्र बढ़ने के संकेतों में देरी करने में मदद मिलती है

इन गलतियों से आपको बचना चाहिए | You Should Avoid These Mistakes

आम गलतियों में से एक है, जिससे बचने की जरूरत है, कसरत करते समय मेकअप पहना नुकसान कर सकता है. मेकअप छिद्रों को अवरुद्ध कर सकता है और मुंहासे को ट्रिगर कर सकता है.

Advertisement

वर्कआउट के बाद होने वाले मुंहासों से बचने के लिए आपको व्यायाम करते समय अपने चेहरे को नहीं छूना चाहिए. जिम में पसीना और छूने के उपकरण के कारण, आपके हाथ कीटाणुओं से भरे हो सकते हैं. आपके चेहरे को छूने से ये कीटाणु आपके हाथों से चेहरे पर स्थानांतरित हो सकते हैं.

Advertisement

दुबलेपन से निजात पाने के लिए अचूक हैं ये दो फूड्स, आज से ही शुरू करें सेवन तेजी से बढ़ेगा वजन!

जैसे ही आप अपना वर्कआउट पूरा करते हैं शावर लें. यह आपकी त्वचा से संचित तेल, कीटाणुओं और गंदगी को हटाने में आपकी मदद करेगा.

हाइड्रेशन को न छोड़ें क्योंकि यह आपकी त्वचा को विभिन्न त्वचा स्किन प्रॉब्लम्स से बचाने में मदद कर सकता है. आप व्यायाम करते समय पसीने के रूप में अपने शरीर से पानी खो देते हैं. डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पर्याप्त पानी पिएं.

(डॉ. मिक्की सिंह बैंगलोर में एक त्वचा विशेषज्ञ, कॉस्मेटोलॉजिस्ट और ट्राइकोलॉजिस्ट हैं. वह सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के प्रमुख भी हैं, बॉडीक्राफ्ट क्लिनिक इंदिरानगर, बैंगलोर)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बेहतरीन फायदों से भरे हैं आलू के छिलके, फेंकने से पहले जान लें इनके गजब स्वास्थ्य लाभ

बेहतरीन फायदे लेने के लिए कॉफी पीने का सही समय क्या है? यहां एक्सपर्ट से जानें

कब्ज और अपच को दूर कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है ड्रैगन फ्रूट, जानें 5 जबरदस्त फायदे

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सुबह चाय की जगह इस नेचुरल ड्रिंक को पिएं, खिल उठेगी आपकी स्किन!

Featured Video Of The Day
Old Age Schools: बुजुर्गों को पढ़ा रहे बच्चे...Jharkhand के Tribal Region में बदलाव की हवा