अमेरिका में महिला ने 2 बार दिया जुड़वा बच्चों को जन्म, दुर्लभ होती है ये मोमो प्रेगनेंसी, जानिए क्या है ये

'मोमो' जुड़वा बच्चों ने एक ही प्लेसेंटा, एमनियोटिक सेक और फ्लूइड शेयर किया और ऐसी प्रेगनेंसी में भ्रूण की जटिलताओं का हाई रिस्क होता है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
इस कपल्स ने 25 अक्टूबर, 2022 को जुड़वां बच्चों लिडिया और लिंली अल्बा को जन्म दिया.

एक दुर्लभ मामले में, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक महिला ने एक जैसे जुड़वां बच्चों को जन्म दिया. बर्मिंघम विश्वविद्यालय (यूएबी) में अलबामा विश्वविद्यालय द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, ब्रिटनी अल्बा को पता चला कि वह जुड़वा बच्चों के अपने पहले सेट, लुका और लेवी नामक एक लड़के और लड़की को जन्म देने के लगभग छह महीने बाद फिर से जुड़वा बच्चों की उम्मीद कर रहीं थी.

इस प्रकार के जुड़वा बच्चों को 'मोमो' के रूप में जाना जाता है, जो मोनोएम्नियोटिक-मोनोकोरियोनिक का संक्षिप्त नाम है. विश्वविद्यालय के अनुसार, मोमो जुड़वां कुछ दुर्लभ प्रकार के जुड़वा बच्चे हैं, जो संयुक्त राज्य में सभी जन्मों के एक प्रतिशत से भी कम हैं. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि मोमो जुड़वां गर्भधारण में भ्रूण की जटिलताओं का हाई रिस्क होता है.

Advertisement

अपनी मंथ डेट से पहले चाहती हैं पीरियड्स तो इन 5 नेचुरल तरीकों को अपनाएं, हो जाएंगे टाइम से पहले

अल्बा को 25 हफ्ते की गर्भवती होने पर यूएबी की हाई-रिस्क ऑब्सटेट्रिक्स यूनिट में भर्ती कराया गया था. कॉम्प्लीकेशन की वजह से वह 50 से अधिक दिनों तक वहां रहीं. 

इस कपल ने 25 अक्टूबर 2022 को जुड़वां बच्चों लिडिया और लिंली अल्बा का स्वागत किया.

अस्पताल ने एक बयान में कहा, "टीम ने प्रीनेटल केयर की, जिसमें जुड़वा बच्चे अच्छी तरह से रहे, इसमें दिन में कई बार भ्रूण की निगरानी भी शामिल है.

जुड़वा बच्चों का जन्म 32वें हफ्ते के दौरान हुआ था, इसलिए उन्हें 7 दिसंबर, 2022 को छुट्टी मिलने से पहले महीनों तक अस्पताल की नियोनेटल यूनिट में रखा गया.

Advertisement

पूल में गिरे बच्चे को 3 घंटे तक सांस लेने में हुई दिक्कत, लेकिन जाको राखे साइयां मार सके ना कोई, फिर हुआ ये चमत्कार!

"मेरे आगे की यात्रा और कई हफ्तों तक अपने बच्चों से दूर रहने के बारे में सोचना नर्वस करने वाला था, लेकिन मुझे पता था कि मेरे पास घर पर एक गांव है, जिसने मेरी चिंताओं को शांत किया," सुश्री अल्बा ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा.

यह भी पढ़ें:

यूएबी के प्रसूति और स्त्री रोग विभाग में सहायक प्रोफेसर राचेल सिंकी ने एक बयान में कहा, "बेहद दुर्लभ, मोमो जुड़वां गर्भधारण में भ्रूण की जटिलताओं का हाई रिस्क होता है. वे गर्भनाल को छोड़कर सब कुछ शेयर करते हैं, जो आसानी से एक जाल में उलझ सकते हैं."

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
West Bengal के Lakshmikanta Pur में बीच सड़क पर महिला की बेरहमी से पिटाई | India@9 | NDTV India
Topics mentioned in this article