Glowing स्किन पाने के लिए सर्दी के मौसम में Skin का इस तरह रखें ख्याल

Winter Skincare Tips: सर्दी का मौसम आते ही स्किन रूखी होने या फटने लगती है. कई बार तो अपनी ही स्किन अच्छी नहीं लगती है. हालांकि कुछ घरेलू उपाय ठंड में स्किन की हेल्थ बनाए रख सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 16 mins
W

सर्दी का मौसम स्किन के लिए सही नहीं माना जाता है. इस मौसम में स्किन रूखी हो जाती है और फटने भी लगती है. कई बार शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है. ऐसे में स्किन की देखभाल और भी ज्यादा करनी पड़ती है. बेजान होती त्वचा की रंगत बचाने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना पड़ता है या तरह-तरह के उपाय अपनाए जाते हैं. ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर भी त्वचा को सुंदर बना सकती हैं. आइए जानते हैं ठंड में स्किन की देखभाल कैसे करनी चाहिए.

सर्दियों में ऐसे रखें स्किन का ख्याल-  Take Care Of Skin Like This In Winter:

1. नहाने का तरीका बदलें

सर्दी के मौसम में स्किन का नेचुरल ऑयल अक्सर अपनी क्षमता के मुताबिक काम नहीं कर पाता है. रफ सोप इस्तेमाल करने की वजह से भी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. सर्दी के मौसम में सही तरीके से ही नहाना चाहिए. सर्दी के मौसम में बेहतर होगा कि साबुन को कम से कम इस्तेमाल किया जाए, बहुत ज्यादा गर्म पानी इस्तेमाल न किया जाए, नहाने के बाद शरीर को तौलिए से बहुत तेजी से न रगड़ें. 

Pregnancy After Menopause: मेनोपॉज के बाद भी संभव है प्रेगनेंसी, सक्सेस रेट भी 80 प्रतिशत, जानिए पूरा प्रोसेस

2. डीप मॉइश्चराइजर ट्रीटमेंट

ठंडी आते ही लोगों की स्किन ड्राई होने लगती है. डाई स्किन पर रात में हमेशा मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. हाथ-पैर, मुंह को दस्तानों, मोजे जैसी चीजों से कवर करके रखें. स्किन पर ग्लिसरीन, नारियल का तेल जैसी चीजों को अच्छी तरह से इस्तेमाल करें. 

चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने के लिए लगाएं तुलसी के पत्तों का फेस पैक, कुछ ही समय में दिखेगा असर

3. जितना हो सके पानी पिएं

सर्दी के मौसम में लोग ठंड की वजह से पानी ज्यादा नहीं पीते हैं जिससे डिहाइड्रेशन की दिक्कत भी हो सकती है. ऐसे में बेहतर होगा कि स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीते रहें. पानी आपकी स्किन की बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी रक्षा कर सकता है. 

Advertisement

4. सनस्क्रीन जरूर लगाएं

सर्दी के मौसम में सनस्क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें, सर्दियों के लिए बनाए गए माइल्ड क्लींजर सर्दी के मौसम में आपकी स्किन की अच्छे से देखभाल करते हैं. यूवी किरणों की वजह से स्किन को नुकसान पहुंचता है. इससे उसे बचाना बेहद जरूरी है.

5. डाइट का रखें ख्याल

डाइट स्किन की देखभाल में सबसे महत्वूपूर्ण हो सकता है. इसलिए सर्द भरे मौसम में कोशिश करें कि आपकी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां शामिल हों. एंटी ऑक्सीडेंट का इस्तेमाल करें. इससे स्किन अच्छी बनी रह सकती है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bihar Land Survey: बिहार में ज़मीन के सर्वे को लेके किसान क्यों परेशान हैं? | Zameen Survey ki ABCD