Reason For Hiccups: हिचकी क्यों आती है, क्या है इसके पीछे का कारण? जानें इसके बारे में सबकुछ

Hiccups Reason: कई बार अधिक भोजन कर लेने, हवा निगलने, ज्यादा गर्म एवं मसालेदार भोजन करने के कारण डायफ्राम में ऐंठन या सिकुड़न आ जाती है जो हिचकी की वजह है. वैज्ञानिकों की मानें तो पाचन या श्वास नली में अत्यधिक हलचल व गड़बड़ी से व्यक्ति को हिचकी आ सकती है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Reason For Hiccups: कई बार खाना खाते वक्त या कभी अचानक वक्त-बेवक्त हिचकी आना शुरू हो जाती है. हिचकी को लेकर कई तरह की बातें भी सुनने को मिलती है. कहा जाता है कि किसी के याद करने पर हिचकी आती है. वैसे तो हिचकी आना बहुत सामान्य सी बात है. हमारी फिल्मों में तो हिचकी को लेकर गाने भी लिखे जा चुके हैं. लेकिन सवाल ये है कि हिचकी आती क्यों है..? इसके पीछे क्या वैज्ञानिक कारण होता है. आइए हम आपको बताते है कि हिचकी क्यों आती है.

पॉपुलर फुटबॉलर्स ने की कार्बोनेटेड ड्रिंक की बजाय पानी पीने की सिफारिश, जानें सॉफ्ट ड्रिंक पीने के नुकसान

हिचकी आने की प्रमुख वजह हमारे शरीर में डायफ्राम के सिकुड़न हैं. आपको बता दें कि डायफ्राम छाती को पेट से अलग करने वाली एक मांसपेशी है. इसकी सांस लेने तथा छोड़ने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका होती है. इस मांसपेशी में सिकुड़न आने के कारण ही हिचकी आने लगती है. कई बार अधिक भोजन कर लेने, हवा निगलने, ज्यादा गर्म एवं मसालेदार भोजन करने के कारण डायफ्राम में ऐंठन या सिकुड़न आ जाती है जो हिचकी की वजह है. वैज्ञानिकों की मानें तो पाचन या श्वास नली में अत्यधिक हलचल व गड़बड़ी से व्यक्ति को हिचकी आ सकती है.

Advertisement

हिचकी से छुटकारा पाने के उपाय | Remedies To Get Rid Of Hiccups

हिचकी से छुटकारा पाने के कई उपाय हैं. आमतौर पर पानी पी लेने से हिचकी आना बंद हो जाती है. अगर इससे बात न बने तो मुंह में हवा भरकर सांस रोक लेना भी एक कारगर उपाय हैं. इससे फेफड़ों में हवा भर जाती है, जो डायफ्राम की ऐंठन को दूर कर देती है और हिचकी आना बंद हो जाती है. जिस व्यक्ति को हिचकी आ रही है उसका ध्यान भटकाने से भी हिचकी आना बंद हो जाती है.  इसके अलावा एक चम्मच चीनी खाने से हिचकी आनी बंद हो जाती है.

Advertisement

Yoga For Migraine: योग के ऐसे 5 आसन जो माइग्रेन के दर्द को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं

Advertisement

अगर ज्यादा तेज हिचकी आ रही है तो पानी में चीनी और नमक को मिलाकर पी लेने से भी कुछ देर में हिचकी बंद हो जाएगी. हिचकी रोकने में नींबू और शहद भी एक कारगर उपाय के तौर पर इस्तेमाल होता है. इसके लिए एक चम्मच नींबू का रस निकालें और उसमें शहद मिलाकर पी सकते है. इससे हिचकी बंद हो जाएगी. अगर हिचकी कई घंटों तक नहीं रुके तो डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Diabetes Diet: गर्मियों में शुगर लेवल बढ़ने की टेंशन के बिना डायबिटीज रोगी खा सकते हैं ये 5 फल

Skin Care Routine: 10 स्किन केयर रुटीन जो मानसून में भी स्किन को बनाएंगे ग्लोइंग और हेल्दी

मानसून में संक्रमण से खुद को कैसे बचाएं, इन 4 बातों का रखें खास ख्याल

Featured Video Of The Day
Exit Poll 2024: Kashmir को मिलेगा पहला हिंदू मुख्यमंत्री? BJP नेता Nirmal Singh ने बताया