क्यों इंजेक्शन, खाने वाली दवाओं से ज्यादा तेजी से प्रभाव दिखाते हैं, क्या आप जानते हैं इसके पीछे का लॉजिक?

Why Do Injections Work Faster Than Pills: ज्यादातर लोग समझते हैं कि खाने वाली दवाओं से जल्दी इंजेक्शन का प्रभाव होता है, लेकिन ऐसा क्यों हैं और इसके पीछे क्या लॉजिक है? चलिए जानते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Do Injections Work Faster Than Pills: यह एक सामान्य बात है कि हर कोई जल्दी से अपने बीमारी से निपटना चाहता है, लेकिन क्या हमें कोई ऐसी दवा है जो हमें तुरंत ही राहत दे सके? क्या हो सकता है कि कुछ दवाओं का प्रभाव दूसरी दवाओं से जल्दी और प्रभावी हो? जैसे कई बार कहा जाता है कि दवा से जल्दी असर इंजेक्शन का होता है, क्या ये सही है? यह ध्यान रखना जरूरी है कि यह किसी खास बीमारी के लिए दी जाने वाली दवा, इलाज की स्थिति और इलाज को लेकर व्यक्ति कैसे प्रतिक्रिया करता है उसपर निर्भर करता है. इस विषय पर हाल कई अध्ययन भी किए गए हैं.

इंजेक्शन और टैबलेट दोनों प्रभावी हैं:

कुछ मरीज उल्टी या बेहोश होने जैसी कुछ कंडिशन के कारण टैबलेट-फॉर्म दवाएं लेने में सक्षम नहीं होते हैं. इस तरह के मामले में इलाज के रूप में एक इंजेक्शन लगाने की जरूरत होती है, क्योंकि ऐसे में टैबलेट खिलाना संभव नहीं है. यह भी पढ़ें: फैट बढ़ने से फूल गए हैं आपके गाल, तो तुरंत शुरू कर दें ये काम, कुछ ही दिनों में पतला हो जाएगा चेहरा और शेप में आ जाएंगे मोटे गाल

इंजेक्शन जल्दी अपना प्रभाव शुरू कर देते हैं:

इंजेक्शन: इंजेक्शन आमतौर पर दवा को सीधे ब्लड फ्लो या मसल्स में पहुंचाते हैं, जिससे ओरल मेडिसिन की तुलना में प्रभाव तेजी से शुरू होता है. हालांकि, दवा और उसके फॉर्मूलेशन के आधार पर इंपेक्ट अलग हो सकता है.

Advertisement

दवा (ओरल): गोलियां या कैप्सूल को ब्लड फ्लो में प्रवेश करने से पहले पाचन तंत्र के जरिए से अवशोषित करने की जरूरत होती है. इस प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है, जिसकी वजह से इंजेक्शन की तुलना में इंपेक्ट होने में देरी हो सकती है.

Advertisement

Video: Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Himachal Pradesh में Masjid में अवैध निर्माण का सच जानिए NDTV की स्पेशल ग्राउंड रिपोर्ट में
Topics mentioned in this article