यूरिक एसिड बढ़ जाए तो इन 4 दालों को खाना बंद कर दें, वर्ना और ज्यादा बिगड़ जाएगी आपकी तबियत

Pulses For Uric Acid Patients: यूरिक एसिड को खानपान के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है. यहां कुछ प्रकार की दालें हैं जिनसे परहेज करने की सलाह दी जाती है. यहां जानिए आपको अपना यूरिक एसिड कंट्रोल में रखने के लिए कौन सी दाल नहीं खानी चाहिए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

Uric Acid Mein Kya Nahin Khana Chahiye: यूरिक एसिड एक प्रकार का अपशिष्ट है जो हमारे शरीर में कई परेशानियों को जन्म देता है. शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों का दर्द और चलने-फिरने, उठने-बैठने में तक में दिक्कत हो सकती है. यह समस्या आमतौर पर ज्यादातर लोगों में दिखाई देती है, खासकर वे लोग जो उम्रदराज हो गए हैं. शरीर में हाई यूरिक एसिड होने के कई कारण हैं. बढ़ने हाई प्रोटीन और प्यूरीन वाली चीजों को खाने के कारण होता है. हालांकि भोजन के बाद कुछ सावधानियों को अपनाना जरूरी होता है. साथ ही कुछ दालें हैं जिनका सेवन करने से परहेज किया जाना चाहिए. यूरिक एसिड बढ़ रहा है तो यहां बताई गई दालों का सेवन बिल्कुल न करें.

यूरिक एसिड को बढ़ा देती हैं ये दालें | These pulses increase uric acid

1. राजमा

यह एक प्रकार की दाल है जो यूरिक एसिड बढ़ने का कारण बनती है. राजमा में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे यूरिक एसिड लेवल और बढ़ सकता है.

2. मसूर दाल

यह भी एक प्रकार की दाल है जिसमें प्रोटीन की ज्यादा मात्रा होता है और ये यूरिक एसिड को बढ़ा सकती है. इसलिए यूरिक एसिड के संबंध में ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए.

Advertisement

यह भी पढ़ें: रोज रात को सोने से पहले कोकोनट ऑयल में मिलाकर लगा लें ये चीज, 7 दिन में गायब हो जाएंगी झुर्रियां और झाइयां

Advertisement

3. अरहर दाल

यह दाल भी प्रोटीन से भरपूर होती है, जो कि यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है. जब यूरिक एसिड की समस्या हो, तो इस दाल का कम मात्रा में ही सेवन करना उचित होता है.

Advertisement

4. चने

चने भी प्रोटीन की मात्रा ज्यादा पाई जाती है, जो कि यूरिक एसिड को बढ़ा सकती है. अगर यूरिक एसिड लेवल बढ़ा हुआ है, तो चने की मात्रा को कम करना उचित होता है.

Advertisement

इसके अलावा, यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना, अच्छी एक्सरसाइज करना और हेल्दी डाइट का सेवन करना भी जरूरी है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: दिव्यांगों के लिए कार्यस्थल में समान अधिकारों की पहल, मगर कहां है कमी?
Topics mentioned in this article