कच्चा शहद और रेगुलर शहद दोनों में से कौन सा है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद? जानिए अंतर

रेगुलर शहद में छिपी हुई शुगर या मिठास हो सकती है. यहां जानिए कच्चे शहद और रेगुलर शहद के बीच कुछ आसान से अंतर.

Advertisement
Read Time: 24 mins

शहद हर किसी की डाइट का जरूरी हिस्सा बन गया है. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा कच्चे शहद और रेगुलर शहद के बीच बड़ा अंतर बताती हैं. हाल ही में उन्होंने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज पर एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें दोनों के बीच बड़े अंतर नजर देखे जा सकते हैं. कच्चे शहद को बोतलबंद करने से पहले केवल छान लिया जाता है, जिसका अर्थ है कि इसमें प्राकृतिक रूप से ज्यादातर लाभकारी पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट बरकरार रहते हैं. इसके अलावा रेगुलर शहद को कई प्रकार की प्रोसेसिंग से गुजरना पड़ सकता है, जो पराग जैसे लाभकारी पोषक तत्वों को हटा सकता है और एंटीऑक्सिडेंट लेवल को कम कर सकता है. यहां जानिए दोनों के बीच कुछ आसान से अंतर.

कच्चे शहद और रेगुलर शहद में अंतर | Difference Between Raw Honey And Regular Honey

कच्चा शहद: फोटो पर लिखे नोट से पता चलता है कि कच्चा शहद सभी लाभकारी पोषक तत्वों के साथ आता है. लवनीत बत्रा कहती हैं, "कच्चे शहद को बोतलबंद करने से पहले ही छान लिया जाता है, जिसका मतलब है कि इसमें लाभकारी पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट बरकरार रहते हैं."

ये भी पढ़ें: सोने से पहले चेहरे पर इस तरह लगा लीजिए नारियल तेल, गायब हो जाएंगी झुर्रियां

रेगुलर शहद: वह बताती हैं कि इसमें कई प्रोसेसिंग स्टेप्स से गुजरना पड़ता है, जो सभी जरूरी पोषक तत्वों को नष्ट कर सकता है. वह कहती हैं, "रेगुलर शहद को कई प्रकार के प्रोसेसिंग से गुजरना पड़ सकता है, जो पराग जैसे लाभकारी पोषक तत्वों को हटा सकता है और एंटीऑक्सिडेंट लेवल को कम कर सकता है."

Advertisement

कहने की जरूरत नहीं है कि शुद्ध शहद में कोई स्वाद एड करने के लिए कोई एक्स्ट्रा चीज शामिल नहीं होगी. लवनीत बत्रा कहती हैं, "कच्चे शहद में मधुमक्खी के छत्ते के शहद के अलावा कोई अन्य तत्व नहीं होता है." लेकिन दूसरी ओर, रेगुलर शहद में "छिपी हुई शुगर या मिठास हो सकती है."

Advertisement

शहद का सेवन करने के गजब के फायदे:

1. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.
2. यह आपको रेगुलर शुगर की तुलना में हेल्दी ब्लड शुगर लेवल बनाए रखने में मदद कर सकता है.
3. शहद खांसी को प्रभावी ढंग से दबा सकता है.
4. यह हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.
5. शहद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भी भरपूर होता है.

Advertisement

आप अलग-अलग तरीकों से शहद को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसे सलाद, गर्म दूध, चाय आदि में मिलाया जा सकता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Topics mentioned in this article