Covid होने पर क्या खाना और पीना चाहिए? Chicken Soup क्यों सबसे हेल्दी ऑप्शन है, ये रही 4 वजहें...

कोविड (Covid) से बीमार होने पर आपके शरीर को जरूरी सभी पोषण देने का एक शानदार तरीका घर का बना चिकन सूप, चिकन एवोलेमोनो, चिकन कांजी या इसी तरह के अन्य डिश हैं.

विज्ञापन
Read Time: 26 mins
हेल्दी डाइट कोविड सहित तमाम बीमारियों की रोकथाम में मदद करती है.

कोविड (Covid) होने पर क्या खाना है यह तय करना मानसिक रूप से कठिन हो सकता है. खासकर जब आप ठीक महसूस नहीं कर रहे हैं. हालांकि, डाइट हमारी हेल्थ को खराब होने से बचाती है और कोविड सहित तमाम बीमारियों की रोकथाम में मदद करती है. हेल्दी डाइट लेने से कोविड का जोखिम कम होता है और अगर आपको कोविड है, तो हेल्दी डाइट (Healthy Diet) लेने से आपको इसके सिर्फ हल्के लक्षणों का ही सामना करना पड़ सकता है.

जब हम बीमार होते हैं तो खाने के बारे में सोचना भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है. हालांकि, इंफेक्शन से लड़ने का सबसे अच्छा तरीका ऐसे फूड्स खाना है जो आपको ठीक करने में सबसे ज्यादा योगदान करते हैं. ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और कई प्रकार के प्रोटीन शरीर को आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं.

Hair Fall रोकने के लिए जावेद हबीब ने बताया एक जादुई नुस्खा, कैसे आजमाएं जानने के लिए देखें Video

ऑस्ट्रेलियन गाइड टू हेल्दी ईटिंग का सुझाव है कि हम हर दिन कई तरह के ताजे फूड्स खाते हैं जिनमें शामिल हैं:

  • फल की 2 और सब्जियों की 5 सर्विंग.
  • साबुत अनाज जैसे कि साबुत पास्ता, ब्राउन राइस या मोटे अनाज वाली ब्रेड
  • हेल्दी फैट जैसे एवोकाडो या ऑलिव ऑयल
  • मांस और मांस के विकल्प (जैसे चिकन, टोफू या फलियां, डेयरी)
  • हर दिन इस प्रकार के फूड्स खाने से हमारे शरीर को संक्रमण से लड़ने और हेल्दी रहने के लिए जरूरी पोषक तत्व प्रदान करने में मदद मिलती है.
  • नमक और चीनी के हाई लेवल और प्रोसेस्ड और अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स में पाए जाने वाले पोषण की कमी के कारण इस प्रकार के फूड्स से बचने की भी सलाह दी जाती है.

क्या चिकन सूप का सेवन कर सकते हैं?

कोविड से बीमार होने पर आपके शरीर को जरूरी सभी पोषण देने का एक शानदार तरीका घर का बना चिकन सूप, चिकन एवोलेमोनो, चिकन कांजी या इसी तरह के अन्य डिश हैं.

कोविड होने पर चिकन सूप क्यों फायदेमंद है? चार कारण जानिए

1. इसे बनाना आसान और सस्ता है

चिकन सूप के बारे में अच्छी बात यह है कि आप इसे एक पैन (या कुकर में) में बना सकते हैं, सभी सामग्रियों को एक साथ डाल दें और इसे उबलने दें.

Advertisement

महिला को 11 साल से था पेट में दर्द, जांच कराई तो डॉक्टर समेत महिला के भी खुद उड़ गए होश

2. अब्जॉर्ब करना आसान है

उबलने की प्रक्रिया सामग्री में पाए जाने वाले पोषक तत्वों को छोड़ती है और इन जरूरी पोषक तत्वों के पाचन और एब्जॉर्ब्शन में सहायता करती है.

Advertisement

3. यह विटामिन और खनिजों से भरपूर है

चिकन सूप में पाए जाने वाले जरूरी विटामिन और खनिजों में शामिल हैं: आयरन, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, क्रोमियम, कॉपर, जिंक, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी6 और विटामिन बी12.

4. यह स्वादिष्ट और पोषक है

चिकन सूप का लजीज स्वाद चिकन सूप में पाए जाने वाले अमीनो एसिड से बढ़ाया जाता है. ये अमीनो एसिड आपके इम्यून सिस्टम को भी ताकत प्रदान करते हैं.

Advertisement

न्यूट्रिशन इम्यून हेल्थ को सपोर्ट कर सकता है लेकिन यह एकमात्र उत्तर नहीं है. एक कोविड इंफेक्शन का इलाज और मैनेजमेंट करने का सबसे अच्छा तरीका है कि सबसे पहले इससे बचा जाए. इसलिए साफ सफाई की आदत याद रखें, जैसे अपने हाथों को नियमित रूप से धोना और अपने टीकाकरण करवाना.

एक हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करने से केवल कोविड का ही जोखिम कम नहीं होगा, बल्कि अन्य बीमारियों के जोखिम भी कम होंगे. हेल्दी लाइफस्टाइल में धूम्रपान या वेपिंग न करना, हेल्दी फिजिकल एक्टिविटी की आदतों को बनाए रखना, पर्याप्त नींद लेना और शराब का सेवन कम करना शामिल है. खूब पानी पीना न भूलें.

Advertisement

White Hair से हैं परेशान तो नारियल तेल में ये 2 चीजें मिलाकर लगाएं, Hair Black होने के साथ घनापन भी आएगा

डिहाइड्रेशन होने से कोविड सहित सर्दी और संक्रमण के लक्षण बढ़ सकते हैं. यह कोविड होने के हाई जोखिम से भी जुड़ा है.

  • हर दिन कम से कम दो लीटर पानी पीने का टारगेट रखें.
  • अगर आपको सादा पानी पीने का मन नहीं करता है, तो चाय, शोरबा या सूप जैसे कई हेल्दी ऑप्शन हैं.
  • हेल्दी और बैलेंस डाइट खाना अच्छे स्वास्थ्य और लाइफ पावर को बनाए रखने का एक जरूरी हिस्सा है.
  • हेल्दी खाने से आप बेहतर महसूस करेंगे.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
GoSports Foundation CEO, Deepthi Bopiah: 'भारत की पैरालंपिक यात्रा बढ़ रही है' | Samarth By Hyundai
Topics mentioned in this article