नाखून से बीमारी कैसे पहचानें? कैसा है आपके नाखूनों का रंग गुलाबी, पीला या नीला, रंग से जानें शरीर में क्‍या रोग है

नाखूनों का बार बार टूट जाना (Breaking nails), पीला या बदरंग होना, उन पर निशान होना खराब सेहत (bad Health ) की ओर संकेत करते  हैं.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
आपके नाखून देते हैं सेहत को कौन सा संकेत

हल्के गुलाबी रंग के साफ और चमकदार नाखून (Nails ) आपके पर्सनालिटी में ही चार चांद नहीं लगाते हैं बल्कि ये आपकी बेहतर सेहत की तरफ इशारा भी करते हैं. वहीं नाखूनों का बार बार टूट जाना (Breaking nails), पीला या बदरंग होना, उन पर निशान होना खराब सेहत (bad Health ) की ओर संकेत करते  हैं. आइए जानते हैं किस तरह के नाखून सेहत की किस परेशानी का इशारा करते हैं.

नाखूनों का टूटना है खराब सेहत का संकेत (Breaking nails indicate bad Health)

  1. टूटे या फटे हुए नाखून : अगर किसी के नाखून टूटे या फटे हुए नजर आते हैं तो उस व्यक्ति की सेहत कमजोर होती है. उसे थायराइड की परेशानी हो सकती है. अगर नाखूनों का रंग पीला पड़ गया है तो यह किसी फंगल इंफेक्शन के कारण हो सकता है.
  2. बेरंग या बदरंग नाखून : बेरंग नाखून की समस्या को ल्यूकोनिचिया कहते हैं. इसके कारण नाखून का रंग सफेद पड़ जाता है. यह किसी चोट, एनिमिया, हार्ट या किडनी की बीमारी, कुपोषण या पॉयजनिंग के कारण हो सकता है.
  3. नीले नाखून : नाखूनों का नीला पड़ना बताता है कि बॉडी को ठीक से ऑक्सीजन नहीं मिल रहा है. यह निमोनिया या इसी तरह के किसी दूसरे इंफेशन के कारण भी हो सकता है . कभी कभी दिल की बीमारी में भी नाखून नीले हो जाते हैं.
  4. पीले नाखून : फंगल इंफेक्शन के कारण नाखून का रंग पीला पड़ जाता है. इंफेक्शन के बहुत अधिक बढ़ जाने पर नाखून कमजोर होकर उखड़ भी सकते हैं. कुछ मामलों में गंभीर बीमारियों जैसे थायराइड, लंग्स की बीमारी या सोरायसिस के लक्षण के रूप में भी नाखून का रंग पीला होना सामने आता है.
  5. नाखून में धारियां : अगर आपको नाखूनों पर लंबाई या चौड़ाई में धारियां हैं, तो यह विटामिन-बी, बी-12, जिंक की कमी को दर्शाता है. 
  6. रूखे नाखून : अगर आपके नाखून में चमक नहीं है और यह रूखे हैं, तो संभावना है कि थॉयराइड जैसी कोई समस्‍या आपको हो. इसके अलावा रूखे और कमजोर नाखून इंफेक्शन के कारण भी हो सकते हैं.

 इसे भी पढ़ें : कमर तक लंबे बाल पाने के लिए बस 30 मिनट तक लगाएं ये तेल, डैंड्रफ से भी मिलेगा छुटकारा, Doctor ने बताया इस्तेमाल का तरीका

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Bahraich Violence: 14 दिन के न्यायिक हिरासत में भेजे गए हिंसा के 5 आरोपी
Topics mentioned in this article