किस तरह का डिस्चार्ज Vaginal Cyst का संकेत है? वेजाइनल सिस्ट और वॉर्ट्स में अंतर, जानें बचने के तरीके

How To Avoid Vaginal Cyst: अगर आप वेजाइनल सिस्ट से छुटकारा पाना चाहें, तो यहां वेजाइनल सिस्ट से बचने के तरीके और इसे पहचानने के लिए सही गाइड है.

किस तरह का डिस्चार्ज Vaginal Cyst का संकेत है? वेजाइनल सिस्ट और वॉर्ट्स में अंतर, जानें बचने के तरीके

How To Avoid Vaginal Cyst: जेनिटल वॉर्ट्स एक तरह का वायरस इंफेक्शन है जो एचपीवी वायरस से बनता है.

Sign Of A Vaginal Cyst: वेजाइनल सिस्ट हवा, द्रव या अन्य पदार्थों से भरी हुई गांठें होती हैं. ज्यादातर मामलों में सिस्ट न तो हानिकारक होते हैं और न ही दर्दनाक. सिस्ट का आकार देखने में बहुत छोटा से लेकर संतरे के आकार तक होता है. ये गांठें योनि सहित शरीर पर कहीं भी दिखाई दे सकती हैं. अगर आप वेजाइनल सिस्ट से छुटकारा पाना चाहें, तो यहां वेजाइनल सिस्ट से बचने के तरीके और इसे पहचानने के लिए सही गाइड है.

देसी घी खाने से वजन घटता है या बढ़ता है? 1 दिन में कितना Ghee खाना है फायदेमंद

डिस्चार्ज से कैसे पहचानें कि ये वेजाइनल सिस्ट की वजह से हो रहा है?

इस सवाल के जवाब में डॉक्टर नुपुर गुप्ता कहती हैं कि, महिलाओं में डिस्चार्ज नॉर्मल है. जब स्ट्रेस बढ़ता है तो डिस्चार्ज बढ़ जाता है, जब वेजाइना में इंफेक्शन हो तो डिस्चार्ज बढ़ जाता है, जब बच्चेदानी का मुंह (सर्विक्स) में इंफेक्शन हो, सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन हो, पेल्विक इंफेक्शन होने पर भी डिस्चार्ज होता है, लेकिन आपको सिस्ट के संदर्भ में ये समझने की जरूरत है कि आपको डिस्चार्ज के साथ साथ और क्या परेशानियां हो रही हैं. प्रोपर पता इसका एग्जामिनेशन करने से ही चलता है.

सबसे कॉमन Vaginal Cyst और उसके रिस्क फैक्टर क्या हैं? जानिए क्यों बन जाती हैं वेजाइना में सिस्ट

वेजाइनल सिस्ट और वॉर्ट्स में क्या अंतर होता है?

जेनिटल वॉर्ट्स एक तरह का वायरस इंफेक्शन है जो एचपीवी वायरस से बनता है. आमतौर पर ये उनमें देखा जाता है जिनके मल्टीपल सेक्सुअल पार्टनर्स होते हैं. इससे बचने के लिए अपनी सेक्सुअल हेल्थ प्रैक्टिस सेफ रखें. जेनाइटल वॉट्स वेजाइना की स्किन पर छोटी-छोटी ग्रोथ होती हैं हालांकि ये दर्दरहित होती हैं न हीं उनमें दबाने पर दर्द होता है और न ही उनसे से कोई डिस्चार्ज होता है. ये वेजाइना में बाहर की तरह होती हैं जबकि सिस्ट अंदर की तरफ होती हैं. 

वेजाइनल सिस्ट से बचने के तरीके | Ways To Avoid Vaginal Cysts

डॉक्टर का कहना है कि वेजाइनल सिस्ट से बचा नहीं जा सकता है, लेकिन इसका पता चलने पर आपको डॉक्टर से तुरंत कंसर्न करें और इन्हें निकलवा लें. हालांकि वेजाइनल वॉर्ट्स के लिए वेक्सीन मौजूद है.

वेजाइनल सिस्ट कितनी खतरना होती हैं? कैसे पहचानें शुरूआती लक्षण, डॉक्टर से जानिए सब कुछ

(डॉ. नूपुर गुप्ता, निदेशक-प्रसूति एवं स्त्री रोग, फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। सभी जानकारी यथावत आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं और यह इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.