Heatwave Warnings Across India: लू लगने पर क्या होता है, बचाव के लिए समय रहते कस लें कमर, करें ये उपाय..

हीट वेव दरअसल दो से तीन दिन तक किसी इलाके में प्रकोप दिखाती है. जब उस इलाके का तापमान ऐतिहासिक रिकॉर्ड को तोड़ देता है तो उसे ही हीट वेव का नाम दिया जाता है. हीट वेव शरीर को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती है.

Advertisement
Read Time: 25 mins

Heat Wave Effects: जाती हुई सर्दियों ने तेज गर्मी की आहट दे दी है. इतना ही नहीं मुंबई समेत देश कई के कई इलाकों में गर्म हवाएं यानी लू के थपेड़े (Heat Wave) चल रहे हैं. जैसे जैसे गर्मी तेज होती है, सूरज के प्रकोप से हवा गर्म लू में बदल जाती है. हीट वेव दरअसल, दो से तीन दिन तक किसी इलाके में प्रकोप दिखाती है. जब उस इलाके का तापमान ऐतिहासिक रिकॉर्ड को तोड़ देता है तो उसे ही हीट वेव का नाम दिया जाता है. हीट वेव शरीर को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती है.

भारतीय मौसम विभाग हर साल हीट वेव आने की भविष्यवाणी के साथ ही जनता के लिए कुछ हिदायतें जारी करता है क्योंकि हीट वेव का शरीर पर असर पड़ता है. हीट वेव से ना केवल  इंसान बल्कि पशु पक्षी भी बीमार पड़ जाते हैं. चलिए जानते हैं कि लू यानी हीट वेव शरीर पर क्या असर डालती है.

Advertisement


लू का शरीर पर असर | Heatwave in India: Side effects of heat on your body

हीट वेव का सबसे ज्यादा असर उन लोगों पर होता है जो दोपहर के समय घर से बाहर होते हैं. ऐसे में उन्हें डायरेक्ट हीट वेव का सामना करना पड़ता है.

- ऐसी स्थिति में बॉडी में पानी यानी तरलता की कमी हो जाती है.

- व्यक्ति को बिना वजह थकावट होने लगती है, मुंह सूखने लगता है, बीपी लो हो जाता है, कमजोरी के चलते चक्कर आने लगते हैं.

- तेज धूप और गर्म हवा के चलते सिर में दर्द, पेट में दर्द और शरीर में दर्द होना भी हीट वेव का लक्षण है.

- हीट वेव का असर केवल शरीर ही नहीं दिमाग पर भी होता है और ज्यादा गर्मी में रहने के चलते मानसिक तनाव भी हावी हो जाता है जिसके चलते व्यक्ति चिड़चिड़ा हो जाता है.

Kid's Nutrition: बच्चों की हड्डियां करनी हैं मजबूत तो उनकी थाली में परोसें कैल्शियम युक्त ये आहार


दिल के खतरा

आपको बता दें कि हीट वेव में ज्यादा समय रहने और लक्षणों को जानकर भी नजरअंदाज करने पर हीट वेव का असर सीधा दिल पर पड़ता है और ऐसी स्थिति में हार्ट अटैक या स्ट्रोक का भी खतरा हो जाता है. ऐसे में या तो व्यक्ति की मौत हो सकती है, या फिर वो कोमा में जा सकता है.

Advertisement

लू से बचाव के उपाय | Heat Stroke Symptoms & Precautions

  • प्याज का रस लू के असर को कम करता है. गर्मी से बचने के लिए प्याज का रस पीना बेहद फायदेमंद है. इसके अलावा प्याज का रस पैर के तलवे, छाती और कान के पीछे लगाना काफी फायदेमंद होता है.
  • खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी और दूसरे तरह पदार्थों का सेवन बढ़ा दें. आप गन्ने का जूस, लस्सी, नारियल पानी का सेवन अधिक करें.
  • आम का पन्ना पीना गर्मियों में काफी लाभदायक होता है, ये लू से बचाने में भी कारगर है.
  • धनिए के बीज को पानी में भिगोकर उसे कूट लें और शहद मिलाकर इसका सेवन करें ये आपको लू से बचाने में मदद करेगा.


Onion Peels Benefits: प्याज के छिलकों को कूड़े में फेंकना करें बंद, इन 7 हेल्थ प्रोब्लम्स से दिलाते हैं छुटकारा, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Advertisement

Sudden Heart Attack: कभी नहीं आएगा अचानक हार्ट अटैक! Sr. Cardiologist ने बताए रामबाण उपाय...

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
India Wins T20 World Cup 2024: भारत की जीत पर क्या बोले Virat Kohli के Coach Rajkumar Sharma
Topics mentioned in this article