क्या आप भी चेहरे पर लगाती हैं मुल्तानी मिट्टी, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान

Multani Mitti Side Effects: स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी को काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन कुछ लोगों की स्किन ऐसी होती है जिनको ये नुकसान भी पहुंचा सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

Multani Mitti Side Effects In Hindi: सुंदर दिखना भला किसे पसंद नहीं है. हम सभी सुंदर दिखना चाहते हैं और सुंदर दिखने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं. चेहरे पर तरह-तरह के फेस पैस से लेकर घरेलू रेमेडी तक, और सबसे से ज्यादा जिस चीज का इस्तेमाल करते हैं वो है मुल्तानी मिट्टी. आपको बता दें कि स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी को काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन कुछ लोगों की स्किन ऐसी होती है जिनको ये नुकसान भी पहुंचा सकती है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. हमें अपनी स्किन के हिसाब से स्किन पर चीजों को अप्लाई करना चाहिए, वरना फायदा की जगह नुकसान पहुंच सकता है. अगर आप भी स्किन पर मुल्तानी मिट्टी लगाते हैं, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान. 

स्किन पर मुल्तानी मिट्टी लगाने के नुकसान- (Face Par Multani Mitti Lagane Ke Nuksan)

1. ड्राई स्किन-

मुल्तानी मिट्टी एक नैचुरल ऑयल-एब्सॉर्बेंट है, जो स्किन से तेल को सोख लेती है. जिससे स्किन ड्राई हो सकती है. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो भूलकर भी मुल्तानी मिट्टी को फेस पर अप्लाई न करें. 

ये भी पढ़ें- क्‍यों कमजोर हो रही है आपके बच्‍चे की नजर, यहां जानें बच्‍चों की आंख की रोशनी बढ़ाने के उपाय

Advertisement

2. जलन-

कुछ लोगों को मुल्तानी मिट्टी लगाने के बाद स्किन में जलन या लालिमा महसूस हो सकती है. इसलिए चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से पहले अन्य स्किन पर इसे लगा कर देखें, अगर जलन हो तो इसे न लगाएं. 

Advertisement

3. इलास्टिसिटी-

मुल्तानी मिट्टी के सूखने पर यह त्वचा पर कड़ा हो जाता है, जिससे स्किन खिंचती है. बार-बार ऐसा होने से त्वचा की इलास्टिसिटी पर असर पड़ सकता है. 

Advertisement

4. नमी-

अगर मुल्तानी मिट्टी को लंबे समय तक चेहरे पर छोड़ दिया जाए, तो यह स्किन से उसकी नैचुरल नमी को भी सोख सकती है. इसलिए इसे 10-15 मिनट के बाद धो लें.

Advertisement

5. एलर्जी- 

कुछ लोगों को मुल्तानी मिट्टी में मौजूद मिनरल्स से एलर्जी हो सकती है. इससे खुजली, जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

6. पिंपल्स-

लगातार मुल्तानी मिट्टी स्किन पर लगाने से कुछ लोगों में पिंपल्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
IIFA Awards में Aishwarya Rai ने Motherhood पर दिया खास संदेश | NDTV Exclusive