घाव जल्दी भरने के लिए कौन सी चीजें खाएं? इन 8 चीजों को डाइट में शामिल करें, जल्दी होगी रिकवरी

Ghav Jaldi Kaise Bhare: घाव जल्दी भरने के लिए एक बैलेंस और पौष्टिक डाइट का सेवन बहुत जरूरी है. नीचे बताए गए फूड्स को अपनी डेली डाइट में शामिल करके आप अपने शरीर को घाव भरने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Ghav Jaldi Bharne Ke Liye Kya Khaye: चोट लगना आम बात है, लेकिन हम सभी के जीवन में कभी-कभी ऐसी घटनाएं होती हैं जो लंबे समय तक काफी दर्द देती हैं. कई बार सर्जरी तक करानी पड़ती है तो कुछ घाव लंबे समय में भरते हैं. ऐसे में जब भी हमारे जीवन में ऐसी परेशानियां आती हैं, तो हमारे मन में एक ही सवाल होता है कि जल्दी घाव भरने के लिए क्या करें? घावों का सही और तेजी से भरना हमारे शरीर के हेल्दी होने का संकेत है. हमारी डाइट की इसमें बड़ी भूमिका होती है. सही खान-पान से घाव जल्दी भरते हैं और संक्रमण का खतरा भी कम होता है. यहां हम कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो घावों को जल्दी भरने में मदद कर सकते हैं.

जल्दी घाव भरने के लिए खाएं ये चीजें | Eat These Things To Heal Wounds Quickly

1. प्रोटीन

प्रोटीन टिश्यू की मरम्मत और नए टिश्यू के निर्माण में बड़ी भूमिका निभाता है. घाव जल्दी भरने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करें. जिसमें चिकन, अंडे, दालें, दूध और दूध से बनी चीजें.

यह भी पढ़ें: रोज रात को सोने से पहले चेहरे की इस तेल से करें मसाज, चेहरा उठेगा खिल, चमक देख सभी करेंगे तारीफ

Advertisement

2. विटामिन सी

विटामिन सी कोलाजेन बनाने में मदद करता है, जो त्वचा की मजबूती और लचीलेपन के लिए जरूरी होता है. संतरा, नींबू, आंवला, हरी मिर्च, पपीता का सेवन करें.

Advertisement

3. जिंक

जिंक घावों के भरने की प्रक्रिया में बड़ी भूमिका निभाता है और संक्रमण से बचाता है. कद्दू के बीज, नट्स, चने, दूध का सेवन करें.

Advertisement

Photo Credit: iStock

4. विटामिन ए

विटामिन ए त्वचा की मरम्मत में मदद करता है. गाजर, पालक, शकरकंद, हरी पत्तेदार सब्जियां खूब खाएं. ये सभी जल्दी घाव को ठीक करने में मदद कर सकती हैं.

Advertisement

5. ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को कम करता है और घावों को जल्दी भरने में मदद करता है. मछली, अखरोट, अलसी के बीज, चिया बीज का सेवन करें.

यह भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर के दोस्त Vinod Kambli का चौंकाने वाला वीडियो वायरल, सेहत को लेकर होने लगी ऐसी-ऐसी बातें...

6. हाइड्रेशन

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है क्योंकि यह कोशिकाओं को हेल्दी रखता है और शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है.

7. एंटीऑक्सीडेंट्स

एंटीऑक्सीडेंट्स घाव के भरने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करते हैं. ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, ग्रीन टी, टमाटर का सेवन करें.

8. आयरन

आयरन की कमी से शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल कम हो जाता है जिससे घाव भरने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है. पालक, काले चने, मूंगफली का सेवन जरूर करें.

क्या हैं फैटी लिवर की 4 स्टेज, कैसे करें बचाव | Fatty Liver Stages: Symptoms, Causes

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Bihar: JDU की पूर्व MLC Manorama Devi के घर NIA की छापेमारी, नक्सली गतिविधियों में शामिल होने का शक