ये फूड और ड्रिंक्स का करने से झागदार और धुंधला हो जाता है यूरीन, आज से ही परहेज करना शुरू करें

कई लोगों को झागदार और धुंधले यूरीन का अनुभव होता है. जानिए क्या खाने से यूरीन के कलर में बदलाव आ जाता है और इससे बचने के लिए किन चीजों का सेवन बंद कर देना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 20 mins

हम जो खाते-पीते हैं उसका असर हमारी अंदरूनी हेल्थ पर भी पड़ता है. हम जिस तरह का भोजन करते हैं वह यूरीन का कलर और गंध डिसाइड करता है. ये फूड्स में मौजूद मिनरल की वजह से हो सकता है. बहुत से लोग धुंधले यूरीन का अनुभव करते हैं. यह ज्यादातर डिहाइड्रेशन, यूरीन इंफेक्शन या पुरुषों में प्रोस्टेट की सूजन या महिलाओं में वेजाइनल इंफेक्शन, किडनी की पथरी के कारण होता है, लेकिन आपको बता दें कुछ चीजों के सेवन भी यूरीन में झागदार और धुंधलापन आ सकता है.

यूरीन का कलर किन फूड्स को खाने से बदलता है | Which Foods Change The Color of Urine

नमकीन खाना

इनमें से प्रोसेस्ड चिप्स, डिब्बाबंद चीजें और प्रोसेस्ड मीट शामिल हैं. डिहाइड्रशन के साथ अधिक नमक के सेवन से भी क्लाउडी यूरीन की समस्या हो सकती है.

हाई फ्रक्टोज कोर्न सिरप

लगभग हर पैकेज्ड फूड्स खासकर मीठा सोडा और डेसर्ट का बहुत ज्यादा सेवन किया जाता है तो यूरिक एसिड में बढ़त्तरी होती है जिससे यूरीन क्लाउडी हो जाती है.

सोया, पनीर और अंडे के अलावा वेजिटेरियन्स के लिए प्रोटीन के 5 बेस्ट फूड्स, आज से ही शुरू कर दें खाना

डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स के अधिक सेवन से शरीर में फॉस्फोरस की मात्रा बढ़ जाती है जिससे पेशाब गाढ़ा हो जाता है. यह तब तेज हो जाता है जब व्यक्ति को किडनी की बीमारी होती है.

Photo Credit: iStock

मांस

इसमें रेड मीट और पोल्ट्री शामिल हैं जिनमें बहुत ज्यादा फास्फोरस होता है जो प्रोसेस्ड मीट के रूप में बहुत ज्यादा सोडियम के साथ मिलकर यूरीन में धुंधलापन पैदा करते हैं.

Advertisement

सी फूड

कुछ प्रकार के सी फूड जैसे सार्डिन में प्यूरीन अधिक होता है जो यूरिक एसिड में मेटाबोलाइज हो जाता है जिससे यूरीन में धुंधलापन आ जाता है.

अल्कोहल

बहुत ज्यादा शराब के सेवन से डिहाइड्रेशन हो सकता है और इसलिए यूरीन के कलर में यह बदलाव दिखाई देता है.

Advertisement

ब्लड प्रेशर बढ़ने पर आंखों में दिखते हैं ये लक्षण, आंखों की रोशनी भी हो जाती है कमजोर, जानिए High BP के पांच लक्षण

कैफीन

कॉफी, चाय सहित काली और ग्रीन टी के साथ कैफीन का अधिक सेवन है जो पानी की कमी का कारण बनता है जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है और यूरीन के कलर में बदलाव हो सकता है.

Advertisement

Health Tips: किडनी खराब होने के ये हैं लक्षण, जरूर देखें वीडियो...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Featured Video Of The Day
One Nation One Election से कितना बदल जाएगा भारत का चुनाव? विधानसभाओं के बचे Term का क्या होगा?
Topics mentioned in this article