एक्सपर्ट ने बताया क्या है चाय या कॉफ़ी पीने का सबसे खराब समय ? नुकसान जानकर आप भी बदल देंगे समय

हममें से ज़्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप गर्म चाय या कॉफ़ी से करना पसंद करते हैं, लेकिन गलत समय पर इन्हें पीना हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डाल सकता है. क्या आप सोच रहे हैं कि आपको कब इनका सेवन नहीं करना चाहिए, आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि वो क्या कहते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
चाय और कॉफी गलत समय पर पीना पहुंचा सकता है नुकसान.

कई लोगों के लिए, दिन की शुरुआत तब तक नहीं होती जब तक हम चाय या कॉफ़ी की पहली चुस्की नहीं ले लेते. यह एक सुकून देने वाला काम है, भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल के बीच अपने दिन की शुरूआत करने का एक अच्छा तरीका. हालाँकि, हममें से कुछ लोग दिन भर में कई बार कैफीन का सेवन करते हैं. लेकिन क्इया आपको पता है कि कई बार इनको पीने का गलत समय आपको नुकसान पहुंचा सकता है. गलत समय पर चाय और कॉफ़ी पीने से डाइजेशन और पोषक तत्वों के अवशोषण से जुड़ी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती हैं. तो आइए जानते हैं कि इन ड्रिंक्स का सेवन करने से कब बचना चाहिए? आइए जानते हैं क्या है चाय और कॉफी पीने का सही समय, क्या कहते हैं एक्सपर्ट.

Photo Credit: iStock

कितनी चाय या कॉफी पीना सेफ है?

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, चाय और कॉफी दोनों में कैफीन होता है, जो सेंट्रल नर्वस सिस्टम को बूस्ट करता है. 150 मिली लीटर ब्रू की गई कॉफी में 80-120 मिलीग्राम कैफीन होता है, इंस्टेंट कॉफी में 50-65 मिलीग्राम और चाय में 30-65 मिलीग्राम कैफीन होता है.

आपको चाय या कॉफी कब नहीं पीनी चाहिए?

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. दीक्सा भावसार सावलिया ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर इस बारे में जानकारी शेयर करते हुए बताया कि चाय और कॉफी से कब दूर रहना चाहिए. इनका सेवन किस समय नहीं करना चाहिए आइए जानते हैं:

Advertisement

1. सुबह सबसे पहले

जबकि कई लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप चाय या कॉफी से करते हैं, डॉ. सावलिया इसके खिलाफ सलाह देते हैं. खाली पेट कैफीन का सेवन करने से कोर्टिसोल का उत्पादन बाधित हो सकता है, जो प्राथमिक स्ट्रेस हार्मोन है, जिससे आप दिन शुरू होने से पहले ही टेंशन और अनबैलेंस्ड फील कर सकते हैं.

Advertisement

शौक से खाते हैं कटहल तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए कटहल का सेवन

Advertisement

2. खाने के साथ

क्या आप खाने या नाश्ते के साथ चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं? तो एक बार अपनी इस आदत के बारे में फिर से सोचने का समय आ गया है. चाय और कॉफी दोनों ही एसिडिक होते हैं और डाइजेशन में बाधा डाल सकते हैं. जब आप चाय के साथ प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो एसिड प्रोटीन को सख्त कर सकती है, जिससे इसे पचाना मुश्किल हो जाता है. इसके अलावा, अगर खाने के तुरंत बाद चाय का सेवन किया जाए तो यह आयरन के अवशोषण में बाधा उत्पन्न कर सकती है. पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण को बेहतर बनाने के लिए, खाने से कम से कम एक घंटे पहले और बाद में चाय और कॉफी पीने से बचें.

Advertisement

3. शाम 4:00 बजे के बाद

जो लोग शाम को एक कप कॉफी पीना पसंद करते हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि कैफीन आपके पूरे स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. डॉ. सावलिया सोने से कम से कम 10 घंटे पहले और बेहतर होगा कि सोने से 6 घंटे पहले कैफीन का सेवन न करने की सलाह देते हैं. शाम 4 बजे के बाद कैफीन से दूर रहने से आपकी नींद की क्वालिटी में सुधार हो सकता है, लिवर डिटॉक्सिफिकेशन में मदद मिल सकती है, कोर्टिसोल का लेवल कम हो सकता है और बेहतर पाचन को बढ़ावा मिल सकता है.

यहां देखें पूरा वीडियो:

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Salman Khan के लिए आया धमकी भरा मैसेज, Lawrence से दुश्मनी खत्म कराने के मांगे 5 करोड़