बिना जिम और डाइटिंग किए तेजी से वजन करना है कम, तो रोज सुबह उठकर करें ये काम, 15 दिनों में 32 से 28 होगी कमर!

Vajan kaise Kam Kare: अगर आप भी वेट लॉस के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने पड़ेंगे. आपको अपना एक हेल्दी रूटीन बनाना होगा. तो आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी आदतों के बारे में जो वेट लॉस में आपके काम आ सकती हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
Weight Loss Drink: सुबह करें ये काम वजन कम करने में मिलेगी मदद.

Weight Loss Morning Habits: आज के समय में मोटापा एक ऐसी समस्या बन गया है जिससे अमूमन लोग जूझ रहे हैं. मोटापे का कई कारण हो सकते हैं. कई बार ये जेनेटिक होता है, तो कई बार खराब लाइफस्टाइल और खानपान इसकी वजह बन सकते हैं. मोटापा न केवल आपके लुक को खराब कर सकता है. बल्कि इसके कारण लोग कई तरह की बीमारियों का शिकार बी हो सकते हैं. इसलिए लोग वेट लॉस के लिए कई तरह के तरीकों को अपनाते हैं, जिसमें जिम में वर्कआउट करने से लेकर डाइटिंग तक शामिल रहती है. लेकिन कई बार इन सबके बावजूद भी वजन कम होने का नाम नहीं लेता है. अगर आप भी वेट लॉस के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने पड़ेंगे. आपको अपना एक हेल्दी रूटीन बनाना होगा. तो आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी आदतों के बारे में जो वेट लॉस में आपके काम आ सकती हैं. 

Advertisement

वजन कम करने के लिए अपनाएं ये आदतें ( Weight Loss Effective Tips)

ये भी पढ़ें: नींबू में ये सफेद चीज मिलाकर सिर्फ 2-3 मिनट के लिए दांतों पर लगा लीजिए, पीले पड़े दांतों को मोतियों की तरह चमका देगा ये नुस्खा

सुबह पानी पिएं 

वेट लॉस के लिए आपको पर्याप्त पानी पीना चाहिए. इसके लिए सुबह उठते ही आप 1-2 गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए. आप चाहें तो रुम टेंपरेचर पर भी पानी पी सकते हैं. आप पानी में नींबू और शहद डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं. ये पानी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर के फैट को बर्न करने में भी मदद मिल सकती है. 

Advertisement

धूप में बैठें

सुबह की धूप में बैठना भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. सुबह की धूप अच्छी होती है और बॉडी में विटामिन-डी मिलता है, जो वेट लॉस और फैट को बर्न करने में भी मदद कर सकता है. धूप में बैठने से विटामिन डी की कमी को भी पूरा करती है.

Advertisement

एक्सरसाइज करें 

सुबह उठकर कुछ देर की वॉक और एक्सरसाइज करना भी वेट लॉस में मदद कर सकता है. सुबह एक्सरसाइज करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

Advertisement

हेल्दी ब्रेकफास्ट

वजन कम करने में खाना सबसे ज्यादा असर डालता है. इसलिए सुबह का पहला मील यानि ब्रेकफास्ट सबसे जरूरी होता है. आप सुबह जो भी खाते हैं वो आपके शरीर को पूरे दिन के लिए एनर्जी देने में मदद करता है. सुबह हेल्दी प्रोटीन और फाइबर से भरपूर नाश्ता करने से भूख कम लगती है जिससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है. 

Advertisement

तेजी से वजन कैसे बढ़ाएं, इन Tips से बनेंगी मसल्स | How to Gain Weight: Quick, Safe, Healthy Guidance



(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi Airport Roof Collapse पर Ram Mohan Naidu ने NDTV से कहा: "सभी को तुरंत बाहर निकाला गया"