Weight Loss: ब्रेड या रोटी दोनों में से वजन कम करने में कौन मददगार है? जानिए आसान भाषा में

Bread Or Roti: ब्रेड या रोटी? यहां जानिए कि दोनों में से वजन कम करने के लिए सबसे हेल्दी ऑप्शन कौन है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
रोटी पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो ब्रेड के विपरीत वजन घटाने में मदद कर सकती है

Weight Loss: इस बारे में लगातार बातचीत होती रही है कि क्या ब्रेड या व्यापक रूप से खाई जाने वाली भारतीय रोटी लोगों को वजन कम करने में मदद कर सकती है. हालांकि, कई कारकों के कारण हेल्थ प्रोफेशनल्स शायद ही कभी रोटी की बजाय ब्रेड का सुझाव देते हैं. ब्राउन, साबुत-गेहूं और मल्टीग्रेन सहित कई किस्मों में आने पर ब्रेड में शुगर, प्रीजरवेटिव्स और अन्य अनहेल्दी चीजें होने की संभावना अधिक होती है.

अगर हमारे पास बचे हुए फूड्स के साथ परोसने के लिए कोई रोटी नहीं है, तो हम अक्सर ब्रेड जैसी चीजों को खा लेते हैं. हमारी राय में अगली सबसे बड़ी पसंद रोटी है. इस लेख में हम चर्चा करते हैं कि वजन कम करने के लिए रोटी एक हेल्दी विकल्प कैसे है.

वेट लॉस के लिए ब्रेड से बेहतर रोटी क्यों है?

1. हाई फाइबर

प्रोटीन, कार्ब्स और घुलनशील फाइबर सहित फाइबर की उपस्थिति के कारण रोटी निश्चित रूप से एक हेल्दी विकल्प है. ये फाइबर आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं, अच्छे ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देते हैं, और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं.

इन 11 चीजों को खाने से शरीर पर नहीं दिखते हैं बुढ़ापे के लक्षण, 40 में भी दिखेंगे 25 के

2. अधिक जैविक

ब्रेड बहुत सारे प्रीजरवेटिव्स के साथ बनाए जाते हैं, यही वजह है कि वे लगभग एक वीक तक ही टिकते हैं. लेकिन रोटियों को तुरंत तैयार कर खाना चाहिए क्योंकि उनकी शेल्फ लाइफ कम होती है.

3. साबुत अनाज से भरपूर

रोटियों में प्राथमिक सामग्री साबूत गेहूं का आटा है, जो डायटरी फाइबर से भरा है. इसके अलावा, ज्वार, बाजरा, रागी आदि अनाज से बनी रोटियां साउथ एशियाई देशों में अधिक से अधिक आम होती जा रही हैं. वजन घटाने के लिए रोटियों को उपयुक्त बनाने के लिए उन्हें पौष्टिक आटे के साथ पकाने की कोशिश करें.

Advertisement

क्या बिना पानी मिलाए और गर्म किए बिना कच्चा दूध पीना चाहिए? जानिए फायदे और नुकसान

4. कोई यीस्ट नहीं

ब्रेड के विपरीत रोटी में यीस्ट नहीं होता है. इसे ब्रेड को नरम और फुलाने के लिए शामिल किया जाता है. हालांकि, क्योंकि यह शरीर को डिहाइड्रेट करता है और पाचन तंत्र को तनाव देता है, यह घटक फायदेमंद से अधिक हानिकारक है.

5. पौष्टिक

ब्रेड की पौष्टिक सामग्री को कभी-कभी एडिटिव्स द्वारा बर्बाद किया जा सकता है, जैसे कि जो ब्राउन ब्रेड को अपना रंग देते हैं. हालांकि, रोटी के लिए आटा सिर्फ गेहूं, पानी और कभी-कभी नमक से बनाया जाता है और इसे पकाने के लिए बहुत कम या बिना तेल का उपयोग होता है.

Advertisement

पता भी नहीं चलेगा कब आई नींद, बिस्तर पर जाने से पहले करें इन 5 चीजों का सेवन

6. डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

अपने हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स और प्रोसेस्ड होने के कारण, ब्रेड को बहुत अधिक मीठा और नमकीन बनाया जाता है, जिससे यह डायबिटीज रोगियों के लिए पूरी तरह से अस्वास्थ्यकर विकल्प बन जाता है. अपने हाई जीआई के कारण वजन घटाने के लिए ब्रेड एक बढ़िया विकल्प नहीं है, जिससे यह तेजी से पचता है और चीनी छोड़ता है.

Advertisement

यह सब इन अन्य चरों के अलावा आपके शरीर के प्रकार और मेटाबॉलिज्म पर निर्भर करता है. रोटी आपके भोजन का केवल एक हिस्सा है और संपूर्ण भोजन नहीं है, इसलिए अपनी ब्रेड या रोटी को वास्तव में हेल्दी फूड्स के साथ एड करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Tamil Nadu के BSP Chief की हत्या राजनीति से प्रेरित नहीं, हो सकती है बदले की करवाई