शरीर में ये 4 बदलाव बताते हैं कि शराब पीने से डैमेज हो गया है आपका लीवर, जानें अल्कोहलिक फैटी लिवर के लक्षण

Fatty liver disease: कई लोग शराब पीने के आदी होते हैं और ये ध्यान नहीं रखते हैं कि धीरे-धीरे उनका लीवर शराब की वजह से खराब हो रहा है. यहां कुछ लक्षण हैं जो बताते हैं कि ड्रिंक करने से लीवर को नुकसान हो रहा है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Fatty Liver Signs: बहुत ज्यादा थकान महसूस कर रहे हैं तो ये अल्कॉहलिक फैटी लीवर का संकेत हो सकता है.

fatty liver disease signs: जब शराब पीने से लिवर में फैट सेल्स बनने लगे तो इसे अल्कोहलिक फैटी लिवर रोग कहा जाता है. लिवर में खुद को ठीक करने की क्षमता होती है. हालांकि अगर हम अपने शराब के सेवन को कम नहीं करते हैं, तो जल्द ही लिवर की खुद को रिपेयर करने की क्षमता खो सकता है. डैमेज लिवर कई वार्निंग साइन को दिखा सकता है. कुछ शुरुआती संकेत हैं जो दिखाई देते हैं, उन्हें कभी भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. जब आपका लिवर शराब के सेवन से खराब हो रहा होता है तो हमारा शरीर कई लक्षण पैदा करता है. यहां कुछ के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जान लेना चाहिए.

अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज के लक्षण | Symptoms of alcoholic fatty liver disease

1. पेट दर्द

फैटी लिवर रोग का एक सामान्य संकेत पेट में दर्द, बेचैनी या पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में सूजन ये पेट फूलने जैसा अहसास है. यह ध्यान रखना जरूरी है कि पेट दर्द जैसा महसूस होने वाला दर्द आपके पेट के किसी अन्य अंग, जैसे कि आपके लिवर के कारण हो सकता है.

2. भूख न लगना

बहुत ज्यादा शराब के सेवन से लिवर में सूजन हो सकती है, जो लगातार शराब के सेवन से बढ़ती रहेगी. इससे अल्कोहलिक हेपेटाइटिस हो सकता है जो भूख न लगने के संकेत के रूप में प्रकट हो सकता है.

Advertisement

फायदे ही नहीं लीची खाने से होते हैं नुकसान भी, जान लें किन लोगों को बचकर रहना चाहिए

Advertisement

3. ​थकान​

लिवर में एक्स्ट्रा फैट से सूजन हो सकती है, जो प्रो-इंफ्लेमेटरी साइटोकिन्स को बढ़ावा दे सकती है. ये साइटोकिन्स थकान जैसा महसूस करा सकती है. इन लक्षणों को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Advertisement

Photo Credit: iStock

4. ​दस्त

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ, यूएस के अनुसार सिरोसिस में छोटी आंत के इंफेक्शन में देरी से छोटे जीवाणु बढ़ सकते हैं, जो दस्त का कारण बन सकते हैं.

Advertisement

​लिवर खराब होने के अन्य संकेत | Other signs of liver damage

  • पीलिया
  • पैरों, टखनों और पैरों में सूजन
  • हाई टेंपरेचर और कंपकंपी
  • त्वचा में बहुत खुजली होना
  • बालों का झड़ना
  • घुमावदार उंगलियां और नाखून
  • धब्बेदार लाल हथेलियां
  • अचानक वजन कम होना
  • खून की उल्टी होना

Tips To Boost Fertility: प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए करें ये 7 काम, आज ही छोड़ दें ये आदतें...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: जनता की गाढ़ी कमाई, नदियों में समाई! 15 दिन में 10 पुल ढहे, ज़िम्मेदार कौन?