वॉक करते समय अगर आप भी करते हैं ये गलतियां तो आज से ही कर दें बंद, नहीं तो फायदा की जगह पहुंच सकता है नुकसान

Walking Mistakes: अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो सुबह के समय वॉक कर सकते हैं. लेकिन वॉक करते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखें.

Advertisement
Read Time: 2 mins
W

Walking Mistakes In Hindi: वॉक हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये बताने की जरूरत नहीं है. अगर आप भी सुबह के समय वॉक करते हैं तो आपको इसके लाभ जरूर पता होंगे. सुबह के समय वॉक करने से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो सुबह के समय वॉक कर सकते हैं. इतना ही नहीं वॉक पूरे शरीर के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन कहते हैं न किसी भी चीज को करने से पहले उसका सही तरीका पता होना चाहिए. अगर आप वॉक करते समय कुछ गलती करते हैं तो इससे फायदा की जगह नुकसान पहुंच सकता है. तो चलिए जानते हैं वॉक करते समय क्या नहीं करना चाहिए.

वॉक करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल- (Take Special Care Of These Things While Walking)

1. पानी पीना-

अगर आप वॉक करने जा रहे हैं तो ज्यादा मात्रा में पानी न पीए. लेकिन अगर आप ज्यादा देर वॉक करते हैं और प्यास लग रही है तो आपको पानी जरूर पीना चाहिए.

ये भी पढ़ें- चेहरे पर आलू का रस लगाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप, स्किन की इन 7 समस्याओं में है मददगार

Advertisement

2. बहुत धीरे न चलें-

अगर आप वॉक करते समय बहुत धीरे चलते हैं तो शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए वॉक करते समय सांस फुलना और पसीना आना जरूरी है.

Advertisement

3. सही जूते-

वॉक करते समय एक बात का खास ख्याल रखना चाहिए. अगर आप वॉक के लिए जाते हैं, तो सही जूते का चनाव करें. क्योंकि गलत जूते पैरों में दर्द का कारण बन सकते हैं.

Advertisement

4. ब्रेक लेकर-

अगर आप लगातार वॉक करते हैं तो इससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. आप ब्रेक लेकर वॉक करते हैं तो इससे फैट को बर्न करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Pune Gang-Rape News: पुणे में दोस्त के साथ घूमने निकली थी लड़की, 10 टीमें आरोपियों की तलाश में