यूरिक एसिड के मरीज भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

Uric Acid: अगर आप भी हाई यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं तो भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Uric Acid: यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए.

Uric Acid: यूरिक एसिड शरीर के सेल्स और उन चीजों से बनता है जो हम खाते हैं. यूरिक एसिड का ज्यादातर हिस्सा किडनियों के जरिए फिल्टर हो जाता है, जो टॉयलेट के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है, लेकिन अगर यूरिक एसिड शरीर में ज्यादा बन रहा है. या किडनी फिल्टर नहीं कर पाती तो खून में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है. बढ़ा हुआ यूरिक एसिड या गाउट डिजीज एक तरह की गठिया बीमारी है. यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है. जिससे दर्द महसूस होता है, ये दर्द शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में हमारी डाइट काफी अहम मानी जाती है. लेकिन कई चीजें ऐसी हैं जिन्हें यूरिक एसिड की समस्या होने पर नहीं खाना चाहिए. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जिन्हें, यूरिक एसिड की समस्या में नहीं खाना चाहिए.

Advertisement

यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए- (Uric Acid Me Kya Nhi Khaye)

1. पत्ता गोभी-

हरी सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन यूरिक एसिड की समस्या में पत्तागोभी का सेवन नहीं करना चाहिए. पत्ता गोभी में प्यूरीन पाया जाता है, जो यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है.

ये भी पढ़ें-  झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए इस सस्ती सब्जी के छिलके का ऐसे करें इस्तेमाल

Photo Credit: pixabay

2. शराब-

शराब में प्यूरीन की मात्रा काफी होती है, जो यूरिक एसिड को और बढ़ा सकता है. इसलिए अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है और शराब का सेवन करते हैं तो इससे ये समस्या और बढ़ सकती है.

Advertisement

3. किशमिश-

अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा है, तो भूलकर भी आप किशमिश का सेवन न करें, इससे ये समस्या और बढ़ सकती है. 

Advertisement

4. ब्रोकली-

हाई यूरिक एसिड में ब्रोकली का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. क्योंकि इसमें प्यूरीन की मात्रा ज्यादा होती है और हाई यूरिक एसिड में ब्रोकली का ज्यादा सेवन दर्द और सूजन को बढ़ा सकता है. 

Advertisement

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Weather Update: Delhi फिर हुई पानी-पानी, कई इलाक़े डूबे, कैसे निकलेगा हल- विशेषज्ञों ने दी अपनी राय