Triphala For Health: सेहत का खजाना है त्रिफला चूर्ण, यहां जानें हैरान करने वाले फायदे

Triphala Health Benefits: त्रिफला में एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी बैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Triphala Health Benefits: त्रिफला से होने वाले फायदे.

Health Benefits Of Triphala: त्रिफला (Triphala) एक ऐसी औषधी है जिसे तीन चीजों से मिलाकर बनाया जाता है. त्रिफला को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि त्रिफला में एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी बैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार है. त्रिफला में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं. त्रिफला पाचन तंत्र (Triphala For Digestive System), को मजबूत बनाने स्किन की समस्‍याओं को दूर करने वाली औषधी है. इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाओं के तौर पर भी किया जाता है. त्रिफला चूर्ण आंवला, बहेड़ा और हरड़ को मिलाकर बनाया जाता है. ये तीनों चीजों को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. तो  चलिए जानते हैं त्रिफला से होने वाले फायदे.

त्रिफला के फायदे- (Triphala Ke Fayde)

1. मसूड़ों-

त्रि‍फला के नियमित सेवन करने से मसूड़ों की सूजन, दांतों और फंगल इंफेक्‍शन की समस्‍या दूर किया जा सकता है. मसूड़ों की समस्या को दूर करने के लिए फायदेमंद है त्रिफला का सेवन. 

ये भी पढें- Banana with Milk: इन लोगों को नहीं करना चाहिए दूध के साथ केले का सेवन, उठाने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

Advertisement

2. स्किन-

स्किन की समस्याओं को दूर करने में मददगार है त्रिफला का सेवन. इससे स्किन के दाग, झुर्रियों को दूर करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

3. ब्लड शुगर- 

ब्लड शुगर के मरीजों के लिए त्रिफला का सेवन फायदेमंद माना जाता है. ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए त्रिफला का सेवन कर सकते हैं. 

Advertisement

4. तनाव-

क्या आप ये जानते हैं कि त्रिफला के सेवन से तनाव की समस्या को कम कर सकते हैं. कई शोधों में ये कहा गया है कि त्रिफला में मौजूद तत्व तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

5. पाचन-

पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार है त्रिफला का सेवन. गुनगुने पानी में त्रिफला का सेवन करने से कब्ज, एसिडिटी और पेट से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने में मदद मिल सकती है.  

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: Puri की पारंपरिक भगवान जगन्नाथ रथयात्रा रविवार से शुरू होगी