डेंगू की वैक्सीन के लिए 100 लोगों पर हो चुका है ट्रायल, कितना प्रभावी है टीका, जानिए

प्रेस ब्रीफिंग के दौरान ICMR ने बताया कि एक अन्य कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने सिक्योरिटी असेसमेंट के उद्देश्य से 60 वयस्कों पर पहले फेज का ट्रायल पूरा कर लिया है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
New Delhi:

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (Indian Council of Medical Research) के महानिदेशक डॉ राजीव बहल ने मंगलवार को एएनआई को बताया कि दो कंपनियां डेंगू वैक्सीन बनाने के लिए ट्रायल कर रही हैं. वैक्सीन ट्रायल का फेज 1/2 पूरा हो गया है और 18 से 60 साल की आयु के बीच के 100 वयस्कों पर ट्रायल पूरा कर लिया गया है.

अध्ययन का उद्देश्य सिक्योरिटी असेसमेंट, इम्यूनोजेनेसिटी और विरेमिया इवैल्यूएशन है. अब कंपनी आईसीएमआर की 20 साइटों पर 18 से 80 साल की आयु के 10,335 हेल्दी एडल्ट्स पर रेंडम ट्रायल, डबल-ब्लाइंड, प्लेसबो-कंट्रोल ट्रायल के थर्ड फेज को शुरू करने का प्लान बना रही है. इन ट्रायल को जनवरी 2023 में मंजूरी दी गई थी.

WHO ने एडवाइजरी जारी कर चेताया, वजन कम करने के लिए शुगर सब्सिट्यूट का इस्‍तेमाल करते हैं तो आज से ही कर दें बंद

एएनआई से बात करते हुए, डॉ बहल ने कहा, "जिस कंपनी को तीन महीने पहले प्रोडक्ट्स को बनाना था, वह ऐसा नहीं कर सकी. हालांकि, अब कंपनी अगस्त में तैयार करेगी. इसलिए उन ट्रायल को फेज 3 में शुरू किया जाएगा."

उन्होंने आगे कहा, 'अब तक हम प्रभावकारिता के बारे में भी कुछ नहीं कह सकते.'

प्रेस ब्रीफिंग के दौरान ICMR ने बताया कि एक अन्य कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने सिक्योरिटी असेसमेंट के उद्देश्य से 60 वयस्कों पर पहले फेज का ट्रायल पूरा कर लिया है.

Spinal Cord Recovery Story: सिरफिरे आश‍िक ने बना दिया था जिंदा लाश,आज मिसाल है सारिका

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation: केजरीवाल ने दिया Delhi CM पद से इस्तीफा, Atishi संभालेंगी कुर्सी
Topics mentioned in this article