How To Play A Safe Holi: हेल्‍दी और सेफ होली के लिए इन बातों का रखें ख्याल, होली होगी मजेदार

Top Tips for a Healthy & Safe Holi: होली जितना मौज-मस्ती, रंग और धमाल मचाने का त्योहार है, उतना ही ये खुशियों से भरपूर फेस्टिवल है. होली के मौके पर हर कोई जमकर मस्ती करता है, हालांकि मस्ती के लिए सेहत से कभी समझौता नहीं करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 25 mins

Tips For A Safe And Healthy Holi 2022: होली जितना मौज-मस्ती, रंग और धमाल मचाने का त्योहार है, उतना ही ये खुशियों से भरपूर फेस्टिवल (Holi Festival 2022)  है. होली के मौके पर हर कोई जमकर मस्ती (Holi Masti) करता है, हालांकि मस्ती के लिए सेहत से कभी समझौता नहीं करना चाहिए. कई बार हम होली (Holi ka Tyohar 2022) के खुमार में इस कदर डूब जाते हैं कि हमें अंदाजा ही नहीं रह जाता कि कौन सी चीज हमारे सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. उदाहरण के लिए बात होली के रंगों की करते हैं, जिनमें अच्छी खासी मात्रा में केमिकल्स (Chemical Colors) मिलाए जाते हैं. ये केमिकल्स आपकी स्किन (Skin Care) की ऊपरी लेयर में एंटर कर सकते हैं और पिंपल्स और रेशेज (Pimples and Reshes) की वजह (Chemical Holi and The Fffects on Your Skin and Hair) बन सकते हैं. इसके अलावा आप होली के मौके पर जो मिठाइयां (Holi Sweets) खरीदते हैं वो मिलावटी हो सकती हैं और इनडाइजेशन जैसी समस्या पैदा हो सकती है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं हल्दी और सेफ होली मनाने के लिए आपको किन बातों का रखना चाहिए खास ख्याल.

हेल्दी और सेफ होली मनाने के लिए यह टिप्स जरूर करें फॉलो | Holi: Top Tips for a Healthy & Safe Holi

1. खूब पानी पिएं

इधर-उधर भाग-दौड़ करने और अपने दोस्तों के साथ मस्ती करते वक्त आप भी डीहाइड्रेटेड हो सकते हैं. क्योंकि होली गर्मी के मौसम में आती है, इसलिए ये  जरूरी है कि आप पर्याप्त पानी पिएं.

2. शुद्धता के लिए अपने खोए की जांच करें

होली के समय बाजार में मिलावटी खोया और मावा  मिलना दुर्भाग्यपूर्ण है लेकिन आमतौर पर लोगों को मिलावटी खोया मिलता है.  ऐसे में अपनी हेल्थ का ख्याल रखना बहुत ज्यादा जरूरी है. इसलिए मिठाई में डालने से पहले खोए के शुद्धता की जांच जरूर  कर लें.

Advertisement

Colorful Dishes For Holi: रंगों के त्यौहार होली में बनाएं ये विशेष रंगीन व्यंजन

3. नेचुरल होममेड रंगों का इस्तेमाल करें

केमिकल्स से बनाए गए होली के रंग आपकी स्किन और बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में रंगो के त्योहार में केमिकल्स से अपनी स्किन और बालों को दूर रखते हुए  ऑर्गेनिक कलर्स का ही इस्तेमाल करें. गेंदा जैसे फूलों और चंदन और हल्दी जैसे  नेचुरल इंग्रेडिएंट्स से ऑर्गेनिक कलर्स बनाने की कशिश करें.

Advertisement

Best Vegetable For Diabetes: जानें इस हरी सब्जी से कैसे कंट्रोल होगा डायबिटीज

4. कलर्स हटाने के लिए किचन के इंग्रेडिएंट्स का उपयोग करें 

अपनी स्किन से रंग छुड़ाने के लिए हार्ड केमिकल शैंपू और साबुन का उपयोग करने से बचें.  रंगों को धीरे से हटाने के लिए गेहूं के आटे के पाउडर और नींबू  जैसे इनग्रेडिएंट्स का प्रयोग करें.

Advertisement

5. कुछ भी खाने से पहले हैंड वॉश जरूर करें

होली के कलर्स बहुत ही महीन होते हैं ऐसे में कई बार होली खेलते वक्त सूखे मेवे और मिठाइयों के डिब्बे में यह कलर्स  मिल जाते हैं और आपको अंदाजा तक नहीं होता.  ऐसे में होली खेलते वक्त यह सुनिश्चित करें कि आपके खाने की हर चीज पूरी तरह ढकी हुई हो और कुछ भी खाने से पहले आप अपना हाथ जरूर वॉश करें.

Advertisement

Happy Holi 2022

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Gujarat Building Collapse: 6 मंज़िला इमारत गिरी, हादसे में 7 लोगों की मौत | NDTV India
Topics mentioned in this article