इन चीजों को खाने का करता है बड़ा मन तो समझ जाएं शरीर में है इस पोषक तत्व की कमी, आज ही कर लें नोट

कुछ फूड्स को खाने की क्रेविंग पोषक तत्वों की कमी का एक सामान्य लक्षण हो सकता है. अगर आपको भी इन चीजों को खाने का बहुत मन होता है तो समझ जाएं कि आपके शरीर में है इस विटामिन की कमी.

Advertisement
Read Time: 23 mins

कुछ फूड्स की लालसा कभी-कभी पोषक तत्वों की कमी का संकेत दे सकती है, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है. क्रेविंग तेज और साइकोलॉजिकल, इमोशनल और इनवायरमेंटल फैक्टर सहित कई कारकों से प्रभावित हो सकती है. जबकि किसी खास चीज को खाने की लालसा पोषक तत्वों की कमी के कारण हो सकती है. ये आदत कल्चरल फैक्टर्स या बस विशेष स्वाद की इच्छा के कारण भी हो सकती है. इसलिए, खाने की लालसा को समझने की कोशिश करते समय कई कारकों पर विचार करना जरूरी है और अगर आपको किसी पोषक तत्व की कमी का संदेह हो तो हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से सलाह लें. पोषक तत्वों की कमी वाले लोगों की सामान्य फूड क्रेविंग को बेहतर ढंग से समझने में हमारी मदद करने के लिए डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता ने ध्यान देने योग्य लालसाओं की एक लिस्ट शेयर की है.

1 महीने तक खाने में शामिल करें ये चीजें, तेजी से बढ़ने लगेगी बालों की ग्रोथ, घुटनों तक हो जाएंगे लंबे

वह लिखती हैं, "क्या आप जानते हैं कि जब आप चॉकलेट खाना चाहते हैं, तो आपका शरीर मैग्नीशियम की कमी का संकेत दे सकता है? और नमकीन खाने की लालसा हो तो ये समझा जाता है कि शरीर में सोडियम या इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन है.

Advertisement

पोषक तत्वों से भरपूर विकल्पों के साथ बैलेंस करने से क्रेविंग पर कंट्रोल रखा जा सकता है. आयरन और विटामिन बी12 के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं, ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करने और मीठे खाने पर अंकुश लगाने के लिए साबुत अनाज का चयन करें और अपने कैल्शियम को बनाए रखने के लिए डेयरी को न भूलें!"

Advertisement

उसकी पोस्ट देखें:

Advertisement

एक अच्छी तरह से बैलेंस डाइट खाने से कई पोषक तत्वों की कमी के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है और आपको इन लालसाओं से बचने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: मुंबईकरों को बड़ा तोहफा, पहली अंडरग्राउंड मेट्रो का किया उद्घाटन
Topics mentioned in this article