Father’s Day 2024: इस फादर्स डे जानें 40 की उम्र के बाद आपके पिता के लिए कौन से मेडिकल टेस्ट हैं जरूरी, पापा को दें सेहत का तोहफा

Father’s Day 2024: 40 की उम्र पार करने के बाद शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं. उम्र के साथ-साथ कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है, ऐसे में रेगुलर मेडिकल चेकअप करवाना बेहद जरूरी है. जानिए 40 के बाद आपके पिता को कौन से मेडिकल टेस्ट करवाने चाहिए. 

Advertisement
Read Time: 4 mins

Father's Day 2024: दुनियाभर में जून महीने के तीसरे रविवार को फादर्स डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन बच्चे अपने पिता को स्पेशल फील करवाने और उनके प्रति प्यार और आभार जताने के लिए खास तैयारियां करते हैं. हर साल की तरह अगर आप इस साल भी महंगे तोहफे और बड़ी पार्टी देने की प्लानिंग कर रहे हैं तो थोड़ा रुकिए. पिता के लिए आप गिफ्ट और पार्टी से भी कुछ बेहतर कर सकते हैं.  उम्र के साथ-साथ बीमारियों का खतरा भी बढ़ता जाता है. अगर आपके पिता की उम्र 40 के पार है तो कुछ मेडिकल टेस्ट जरूर करवाएं. पुरुषों में 40 के बाद ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. फादर्स डे को यूनिक तरीके से मनाना चाहते हैं तो गिफ्ट और पार्टी की जगह अपने पिता का जरूरी हेल्थ चेकअप करवाएं. जानिए 40 के बाद कौन से मेडिकल टेस्ट करवाना जरूरी होता है.

पापा का करवाएं ये टेस्ट (Get this test done for Papa)

ब्लड प्रेशर 

एक उम्र के बाद हाइपरटेंशन जैसी समस्या होने लगती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, 80 प्रतिशत लोगों में हाइपरटेंशन के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं. इसीलिए टेस्ट करवाना बेहद जरूरी है. हाई बीपी के कारण हार्ट अटैक और किडनी से जुड़े कई और हेल्थ प्रॉब्लम्स का खतरा भी बढ़ जाता है. इसीलिए हाइपरटेंशन को हल्के में न लें और समय-समय पर टेस्ट करवाते रहें.

शुगर टेस्ट

बदलते लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से शुगर की बीमारी काफी आम होती जा रही है. आमतौर पर इस बीमारी का तुरंत पता नहीं चल पाता है. इसीलिए 40 की उम्र पार करने के बाद नियमित तौर पर ब्लड शुगर लेवल की जांच जरूर करवाएं. अगर टेस्ट में शुगर लेवल हाई निकलें तो तुरंत डाइट पर कंट्रोल करें और नियमित एक्सरसाइज करें.

Advertisement

थायराइड 

थायराइड की बीमारी होने पर किसी भी व्यक्ति का वजन तेजी से बढ़ या घट जाता है. अगर आपके पिता के वजन में भी अचानक बहुत ज्यादा बदलाव हो तो टीएसएच टेस्ट करवाएं. इससे पता चलेगा कि आपके पिता को थायराइड की समस्या है या नहीं. थाइराइड से भी कई और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए सतर्क रहना और चेकअप करवाते रहना ज्यादा जरूरी है.

Advertisement

Advertisement

ऑस्टियोपोरोसिस टेस्ट

बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती है. इसीलिए 40 की उम्र पार करते ही ओस्टियोपोरोसिस टेस्ट जरूर करवाएं. इस टेस्ट के जरिए हड्डियों की कमजोरी का पता लगाया जाता है. इसके अलावा शरीर में विटामिन डी की कमी की भी जांच की जाती है. विटामिन डी की कमी की वजह से हड्डियां कैल्शियम को अच्छी तरह से अवशोषित नहीं कर पाती है.

Advertisement

कैंसर टेस्ट 

पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा किसी भी और तरह के कैंसर से सबसे ज्यादा रहता है. इसीलिए 40 की उम्र पार करने के बाद प्रोस्टेट कैंसर का टेस्ट जरूर करवाएं. इसके अलावा अगर आपके परिवार में कोलोरेक्टल कैंसर की हिस्ट्री है तो 40 के बाद से ही टेस्ट करवाना शुरू कर दें. हालांकि, आमतौर पर 45 की उम्र के बाद ही कोलोरेक्टल कैंसर की जांच की जाती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)