शरीर में इन 3 विटामिन की कमी से रुक जाती है बालों की ग्रोथ, झड़ने लगते हैं बाल, जानें इनके लिए क्या खाएं

Vitamin For Hair Growth: बालों की ग्रोथ बढ़ाने को लेकर आजकल लोग बहुत परेशान होते हैं. हर कोई लंबे, काले और घने बाल पाना चाहता है. हालांकि इसके लिए बालों को पोषण देना जरूरी है. क्या आप जानते हैं कि कुछ विटामिन की कमी से बाल खराब होने लगते हैं?

Advertisement
Read Time: 4 mins
V

Lambe Balo Ke Liye Vitamin: हेल्दी और लंबे बाल पाने के लिए अच्छी पोषण और विटामिन का सेवन बहुत जरूरी है. कम न्यूट्रिशन वाली चीजें खाने, जंक फूड और अनहेल्दी लाइफस्टाइल का सीधा असर हमारे बालों पर पड़ता है. इससे आजकल बालों के झड़ने की समस्या काफी बढ़ गई है. कम ग्रोथ और हेयर फॉल की वजह से न सिर्फ हमारा आत्मविश्वास कम होता है बल्कि हमारे कॉन्फिडेंट और पर्सनालिटी पर भी असर पड़ता है. हालांकि हमारे शरीर में कुछ विटामिन की कमी भी बालों के झड़ने और कम ग्रोथ का कारण बनती है. आजकल बहुत से लोग इन विटामिन और मिनरल्स की कमी से जूझ रहे हैं. अगर आप भी हेयर फॉल, छोटे बाल और उलझे बालों से परेशान हैं तो यहां हम 3 ऐसे विटामिन के बारे में बता रहे हैं जो आपके हेयर केयर रूटीन का हिस्सा होने ही चाहिए.

हेयर ग्रोथ के लिए जरूरी विटामिन | Essential Vitamins For Hair Growth

बायोटिन, विटामिन ई और विटामिन ए बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने वाले जरूरी विटामिन हैं. इनके सेवन से आप अपने बालों को हेल्दी, मजबूत और चमकदार बना सकते हैं. अपनी डाइट में इन विटामिनों को शामिल करें और बालों की समस्याओं से छुटकारा पाएं. अच्छे और हेल्दी बाल हर किसी की चाहत होती है. बालों की लंबाई और चमक को बनाए रखने के लिए अच्छे पोषण की जरूरत होती है. विटामिन बालों की ग्रोथ में बड़ी भूमिका निभाते हैं. यहां हम तीन ऐसे जरूरी विटामिनों के बारे में बात करेंगे जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: एक दिल और 11 डॉक्टर, मुझे किस डॉक्टर को दिखाना चाहिए? 11 तरह के होते हैं हार्ट के डॉक्टर, जानें कब किससे मिलें...

Advertisement

1. बायोटिन (विटामिन B7)

बायोटिन, जिसे विटामिन बी7 भी कहा जाता है, बालों की ग्रोथ के लिए सबसे जरूरी विटामिनों में से एक है. यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है और बालों की टूटने की समस्या को कम करता है. बायोटिन बालों की जड़ों को पोषण प्रदान करता है. बालों की वृद्धि को बढ़ावा देता है.
बालों को घना और मजबूत बनाता है. इसके लिए आप की जर्दी, नट्स, बीज, मछली, मीट और हरी पत्तेदार सब्जियां.

Advertisement

2. विटामिन ई

विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह स्कैल्प के ब्लड फ्लो को बढ़ाता है, जिससे बालों की ग्रोथ में सुधार होता है. विटामिन ई स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को सुधारता है. बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है. बालों को नमी प्रदान करता है और टूटने से बचाता है. इसके लिए आप नट्स, बीज, पालक, और एवोकाडो ले सकते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: सुबह की ये एक आदत बना सकती हैं आपको जीवनभर निरोगी, हमेशा रहेंगे पॉजिटिव और मिलेगी मानसिक शांति

Advertisement

3. विटामिन ए

विटामिन ए बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी होता है क्योंकि यह सीबम को बढ़ावा देता है. सेबम एक ऑयली फूड है जो स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखता है और बालों की जड़ों को पोषण प्रदान करता है. ये स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखता है. बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है. बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है. इसके लिए गाजर, शकरकंद, कद्दू और हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Paris Paralympics 2024: Praveen Kumar के हौसले की शानदार कहानी, High Jump में जीता Gold Medal