आपकी ग्रोसरी लिस्ट में अगर नहीं हैं ये 10 चीजें, तो जल्दी पड़ेंगे बीमारी, खोखला हो जाएगी शरीर

How To Make A Grocery List?: अगर आप लंबा जीवन हेल्दी तरीके से जीना चाहते हैं और हमेशा निरोगी रहना चाहते हैं, तो आप अपनी ग्रोसरी लिस्ट में इन चीजों को शामिल करना ही होगा.

Advertisement
Read Time: 4 mins

10 Healthy Grocery Items: अपनी किराने की लिस्ट में कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल करने से आपके स्वास्थ्य को काफी लाभ हो सकता है. ये न सिर्फ आपको बीमारियों से बचा सकता है बल्कि लंबा जीवन जीने में भी मदद करेगा. अपनी ग्रोसरी की लिस्ट में कुछ चीजों को एड करने से ये संभावना रहेगी कि ये पोषक तत्वों से भरपूर है. हेल्दी फूड्स जरूरी विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर प्रदान करते हैं जो शारीरिक कार्यों को बनाए रखने, इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और हार्ट डिजीज, डायबिटीज और मोटापे जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं. इन पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को सचेत रूप से चुनकर और लगातार सेवन करके आप पाचन में सुधार कर सकते हैं, मेंटल हेल्थ को भी बढ़ावा मिल सकता है, हेल्दी वेट बनाए रख सकते हैं और अपने एनर्जी लेवल को बढ़ा सकते हैं, जिससे एक ज्यादा बैलेंस और हेल्दी लाइफस्टाइल बन सकती है. हेल्दी जीवन जीने के लिए सही डाइट का चुनाव करना जरूरी है. यहां हम 10 ऐसे हेल्दी फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपनी ग्रॉसरी शॉपिंग लिस्ट में जरूर शामिल करना चाहिए:

ऐसे बनाएं अपनी ग्रोसरी की लिस्ट | Make Your Grocery List Like This

1. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. पालक, मेथी, सरसों और ब्रोकोली जैसी सब्जियों को अपने डाइट में शामिल करें.

2. फल

फल प्राकृतिक मिठास के साथ विटामिन्स और फाइबर का बेहतरीन स्रोत होते हैं. सेब, केला, संतरा और बेरीज जैसे फल आपके आहार को पौष्टिक बनाते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: चेहरे पर दिखता है तेल और चिपचिपाहट, तो घर पर यूं बनाएं ऑयली स्किन का रामबाण इलाज, हफ्ते में 2 बार लगाएं

Advertisement

3. नट्स और बीज

नट्स और बीजों में प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट्स होते हैं. बादाम, अखरोट, चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करें.

Advertisement

Photo Credit: iStock

4. दालें और फलियां

दालें और फलियां प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो मांसाहारी नहीं होते. राजमा, छोले और मूंग दाल जैसे विकल्प आपके भोजन को पौष्टिक बनाते हैं.

Advertisement

5. ओट्स

ओट्स फाइबर से भरपूर होते हैं और ये दिल को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. इन्हें नाश्ते में या स्नैक्स के रूप में इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें: दिल तक जाने वाली नस-नस को साफ कर देंगे ये जूस, शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल पिघकर हो जाएगा गायब

6. दही

दही प्रोबायोटिक्स का अच्छा स्रोत है, जो पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है। रोजाना दही का सेवन आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है.

7. अंडे

अंडे प्रोटीन, विटामिन बी12 और हेल्दी फैट्स का अच्छा स्रोत होते हैं. यह आपकी ग्रॉसरी लिस्ट में जरूर शामिल होना चाहिए.

8. मछली

मछली खासकर साल्मन और टूना, ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है, जो दिल और दिमाग के लिए फायदेमंद होती है.

9. ओलिव ऑयल

ओलिव ऑयल में हेल्दी मोनोसैचुरेटेड फैट्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. इसे कुकिंग के लिए या सलाद में इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें: चश्मा लगाते हैं आप, तो रोज दिन में 2 टाइम घी में ये चीज मिलाकर खाएं, आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मिलेगी मदद

10. शहद

शहद प्राकृतिक मिठास के साथ-साथ एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. इसे चीनी के विकल्प के रूप में इस्तेमाल करें.

इन 10 हेल्दी फूड्स को अपनी ग्रॉसरी शॉपिंग लिस्ट में शामिल करके आप अपनी डाइट को पौष्टिक बना सकते हैं और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विधानसभा चुनाव की Voting से कहां बढ़ी हलचल