मानसून में बढ़ जाता है डेंगू का खतरा, सक्रिय हुए स्वास्थ्य विभाग जानिए क्या है यह बुखार और इसके लक्षण

Dengue Fever: मानसून के दौरान डेंगू के खतरे को देखते हुए उत्तराखंड में स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हो गया है. इसकी रोकथाम के लिए स्वास्थ्य अधिकारी लोगों को जागरूक कर रहे हैं. साथ ही साथ घर-घर जाकर मच्छरों के लार्वा नष्ट करने की कवायद में भी जुटे हैं. आइए जानते हैं डेंगू बुखार क्या है और इसके लक्षण.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Dengue Fever: मानसून के दौरान डेंगू के खतरे को देखते हुए उत्तराखंड में स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हो गया है. इसकी रोकथाम के लिए स्वास्थ्य अधिकारी लोगों को जागरूक कर रहे हैं. साथ ही साथ घर-घर जाकर मच्छरों के लार्वा नष्ट करने की कवायद में भी जुटे हैं. सीएमओ देहरादून डॉ. संजय जैन ने कहा कि देहरादून में पिछले कुछ दिन से भारी बारिश हो रही है, जिसके चलते जलभराव भी हो रहा है. ऐसे में हमने मच्छरों के लार्वा को नष्ट करने के लिए आशा कार्यकत्रियों को निर्देश दिया है. अब तक आशा कार्यकत्रियों ने एक लाख 63 हजार से ज्यादा घरों का निरीक्षण किया, जिसमें अब तक 1,378 जगहों पर मच्छरों का लार्वा मिला है.

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में जुलाई की शुरुआत में रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई है. पहले सप्ताह में ही राज्य में सामान्य से करीब तीन गुना ज्यादा बारिश हुई. कुमाऊं में सबसे ज्यादा बारिश हुई और एक ही दिन में हुई सबसे ज्यादा बारिश का 34 साल का पुराना रिकॉर्ड टूट गया. इस बरसाती मौसम में अब जहां लोगों को अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, वहीं मच्छरों से भी चिंता और ज्यादा बढ़ गई है. ऐसे में स्वास्थ्य अधिकारियों ने इससे बचाव के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं.

Uric Acid को कंट्रोल करने में मदद करेगी फ्री में मिलने वाली ये चीज, दिखते ही खा लें फिर देखें कमाल

Advertisement

डेंगू बुखार क्या है? (What Is Dengue Fever?)

डेंगू बुखार डेंगू वायरस से होता है. वायरस चार सेरोटाइप्स (DEN-1, DEN-2, DEN-3, और DEN-4) में आता है और एक सीरोटाइप से संक्रमित होने के कारण दूसरों के खिलाफ इम्यूनिटी प्रदान नहीं करता है. इसका तात्पर्य यह है कि लोग कई बार डेंगू बुखार का अनुभव कर सकते हैं, जिससे गंभीर जटिलताओं का सामना करने की संभावना बढ़ जाती है.

Advertisement

डेंगू के सामान्य लक्षण क्या हैं? | Common symptoms of dengue?

1. बुखार: डेंगू संक्रमण का प्रारंभिक संकेत अक्सर अचानक और तेज बुखार होता है.

2. सिरदर्द: गंभीर सिरदर्द, जिसे अक्सर "डेंगू सिरदर्द" कहा जाता है, एक प्रचलित लक्षण हैं.

3. जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द: डेंगू अक्सर जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द पैदा कर सकता है.

4. स्किन प्रोब्लम्स: बुखार की शुरुआत के कुछ दिनों बाद एक दाने निकल सकते हैं.

5. थकावट और कमजोरी: डेंगू बुखार के कारण कई हफ्तों तक थकान और कमजोरी हो सकती है.

6. हेमोरेजिंग: डेंगू नाक, मसूड़ों या त्वचा के नीचे से ब्लीडिंग को प्रेरित कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh DGP Prashant Kumar का बड़ा खुलासा! कहा- ''अफसरों पर गिर सकती है गाज''