पिघल जाएगी पेट पर जमी चर्बी और टाइट होगी लटकती स्किन, रोज पिए 30 मिलीग्राम से कम हींग का पानी, होगा ऐसा जादू कि यकीन नहीं करोगे

Hing Ke Fayde | Health Benefits of Asafoetida: हींग का तड़का हमारे खाने में स्वाद भर देता है. इसी तरह हींग का पानी आपके शरीर में जान डाल देगा. वेट लॉस के अलावा भी हिंग का पानी आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
हींग के पानी के फायदे | Hing Ke Fayde | Health Benefits of Asafoetida

Weight Loss Drink: वजन घटाना कोई आसान काम नहीं है. यह एक लंबा प्रोसेस है और इस दौरान कई बार हमारा मोटीवेशन लेवल कम भी हो जाता है. लेकिन सेलिब्रिटिज से लेकर सोशल मीडिया और अपने आस-पास भी आपने कई ट्रांसफॉर्मेशन देखे होंगे. इसके पीछे कड़ी मेहनत और कंसिस्टेंट एफर्ट होता है. हालांकि, जिम जाने और लगातार एक्सरसाइज (Exercise) करने के भी बावजूद भी कई लोग वजन नहीं घटा पाते हैं. क्योंकि वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज के साथ सही खानपान भी जरूरी होती है और लोग अक्सर यहीं मात खा जाते हैं.

आपकी इस परेशानी को दूर करने का एक उपाय है हींग वाला पानी. (Asafoetida water) इसे बनाना काफी आसान है क्योंकि न इसमें ज्यादा समय लगता है और ना ही ज्यादा सामान या मेहनत. इस वजह से आप वेट लॉस के लिए इसे बहुत ही आसानी से अपनी मॉर्निंग रूटीन का हिस्सा बना सकती हैं.

ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद है हींग | Hing Ke Fayde | Health Benefits of Asafoetida

हींग का तड़का हमारे खाने में स्वाद भर देता है. इसी तरह हींग का पानी आपके शरीर में जान डाल देगा. वेट लॉस के अलावा भी हींग का पानी आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पेट की सेहत और डायबिटीज जैसी बीमारी में भी असरदार होता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जिसकी वजह से हींग हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.

हींग वाला पानी बनाने का तरीका | Heeng ka Pani Peene Ke Fayde

इसे बनाना बहुत आसान है और सिर्फ हींग की ही जरूरत होती है. हींग वाला पानी बनाने के लिए एक गिलास गर्म पानी लें. अब इसमें एक चौथाई चम्मच हींग डालकर अच्छी तरह घुलने तक मिलाएं. हींग वाला पानी तैयार है, दो मिनट बाद आप इसे पी सकती हैं. आप चाहें तो स्वाद के लिए इस पानी में नींबू का रस या शहद भी मिला सकती हैं. एक दिन में 30 मिलीग्राम से ज्यादा हींग का सेवन न करें. 

हींग के पानी के फायदे | Hing Ke Fayde | Health Benefits of Asafoetida

मेटाबॉलिज्म को करता है बूस्ट

रिसर्चर्स के मुताबिक, हींग मेटाबॉलिज्म बूस्टर की तरह काम करता है. मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ने से कैलोरी तेजी से बर्न होता है. इससे खाने से ज्यादा एनर्जी निकलती है और हमारे शरीर को अधिक ऊर्जा मिलती है. इस वजह से वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

भूख पर नियंत्रण

माना जाता है कि हींग के सेवन से भूख नियंत्रित होता है. भूख पर जब हमारा नियंत्रण होता है तो हम बहुत सारा अनहेल्दी खाना खाने से बच जाते हैं. पैकट बंद स्नैक्स सेहत के लिए नुकसानदायक होता है और इससे बढ़ने वाला वजन घटाना भी आसान नहीं होता है.

Advertisement

Hair Straightener To Uterine Cancer, Says study | बाल स्ट्रेट कराने से कैंसर होता है? | Watch Video

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: दुनिया में जो Best Technology होगी वो लाएंगे: Nitin Gadkari
Topics mentioned in this article