अब चाय पीने से घटेगा वजन, डाइट में शामिल करें ये 4 चाय, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी !

अगर आप नेचुरल तरीके से अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो चाय आपकी मदद कर सकती है. जी, हां नेचुरल इंग्रीडिएंट्स से तैयार होने वाली चाय कैलोरी बर्न करने और फैट को गलाने में मददगार होती है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Tea For Weight Loss: तेजी से गलेगी शरीर की चर्बी.

वजन कम करने के लिए लोग जिम से लेकर डाइट और भी बहुत कुछ ट्राई करते हैं. वेट लॉस करने के लिए लोग सर्जरी तक का रास्ता चुन लेते हैं, जो कई बार आपकी सेहत पर नाकारात्मक प्रभाव डालता है. ऐसे में आप नेचुरल तरीके से अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो चाय आपकी मदद कर सकती है. जी, हां नेचुरल इंग्रीडिएंट्स से तैयार होने वाली चाय कैलोरी बर्न करने और फैट को गलाने में मददगार होती है. आइए ऐसी चार अलग-अलग तरीकों की चाय के बारे में जानते हैं, जो वेटलॉस में मददगार हैं.

ग्रीन टी

ग्रीन टी का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए काफी कॉमन है. ग्रीन टी में कैटेचिन नाम का एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो पेट की चर्बी को कम करता है. फैट को गलाने में ये मददगार है. आप सुबह शाम दो वक्त ग्रीन टी पी सकते हैं.

पुदीने की चाय

पुदीने की चाय में एंटीऑक्सिडेंट्स और भरपूर पोषक तत्व होते हैं, जो वजन कम करने में कारगर हैं. पुदीने की चाय में कैलोरी भी कम होती है और इसके सेवन से भूख भी नहीं लगती. इससे डाइजेशन भी बेहतर होता है और यह चाय तनाव, सिर दर्द और साइनस को भी कम कर सकती है.

Belly Fat: पेट का मोटापा घटाकर पतली कमर पाने के लिए रोज करें ये 5 योगासान, सीधे आपकी एक्स्ट्रा चर्बी को करेंगे टारगेट

 दालचीनी की चाय

दालचीनी की चाय एनर्जी से भरपूर होने के साथ ही भूख को भी शांत करती है. दालचीनी मेटाबोलिज्म को भी बढ़ाता है. एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में काम करती है जो आपको डी-ब्लोटिंग और आपके ओवरऑल स्ट्रेस को कम करने में मदद करती है.

लैवेंडर चाय

बालों को मजबूत बनाने के साथ ही लैवेंडर टी आपके वजन को घटाने में भी मददगार साबित हो सकती है. इस चाय को पीने से नींद अच्छी आती है, नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है. पर्याप्त और अच्छी नींद लेना एक हेल्दी वेटलॉस प्लान का हिस्सा होता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sudden Heart Attack: कभी नहीं आएगा अचानक हार्ट अटैक! Sr. Cardiologist ने बताए रामबाण उपाय...

Advertisement

Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: जनता की गाढ़ी कमाई, नदियों में समाई! 15 दिन में 10 पुल ढहे, ज़िम्मेदार कौन?