सूरज की किरणों से काली न पड़े स्किन, घर पर इन चीजों से बनाएं सन टैनिंग मास्क, हफ्ते में 2 बार लगाएं, पाएं निखारी त्वचा

How To Get Rid of Sunburn Naturally: सन टैनिंग से स्किन काली पड़ने लगती हैं और चेहरे पर झाइयां दिखती हैं. गर्मियों में इस स्किन प्रोब्लम से बचने के लिए हम ऐसे घरेलू फेस मास्क के बारे में बता रहे हैं जो स्किन को ग्लोइंग बनाए रखेगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Skin Tanning Kaise Hataye: सूर्य की तेज किरणों से त्वचा का काला पड़ना एक आम समस्या है.

Homemade Mask For Sun Spots: धीरे-धीरे सूरज की चमक बढ़ती जा रही है. सूरज की सीधी किरणें हमारी त्वचा को इफेक्ट करती हैं. गर्मी के मौसम में सूर्य की तेज किरणों से त्वचा का काला पड़ना एक आम समस्या है. सन टैनिंग से बचाव के लिए बाजार में कई प्रोडक्ट उपलब्ध हैं, लेकिन घरेलू उपचार न केवल प्राकृतिक होते हैं बल्कि ये आपकी त्वचा के लिए सुरक्षित भी होते हैं. अगर आप भी गर्मियों के लिए अपनी स्किन को तैयार करना चाहते हैं और सन टैनिंग से कैसे बचें (How to avoid sun tanning), सन टैनिंग से बचने के उपाय तलाश रहे हैं, तो यहां हम कुछ ऐसे घर पर बनाए जा सकने वाले मास्क के बारे में बता रहे हैं जो आपको सन टैनिंग से बचाव में कारगर सिद्ध होंगे.

Advertisement

सन टैनिंग से त्वचा को बचाने वाले घरेलू मास्क | Home Masks To Protect Skin From Sun Tanning

1. हल्दी और दही का मास्क

हल्दी में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा की सूजन को कम कर सकते हैं और दही त्वचा को मॉइस्चराइज करता है. एक चमच दही में आधा चमच हल्दी पाउडर मिलाएं. इसे अपने चेहरे और टैन वाले हिस्से पर लगाएं. 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर धो लें.

2. नींबू और शहद का मास्क

नींबू में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा के रंग को हल्का कर सकते हैं और शहद नमी प्रदान करता है. एक चमच शहद में कुछ बूंदें नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को अपने टैनिंग वाले हिस्से पर लगाएं. लगभग 20 मिनट के लिए रखें और फिर धो लें.

Advertisement

यह भी पढ़ें: छोटे बालों को छिपाने के लिए ढकते हैं सिर, तो सिर्फ 15 दिन करें ये काम, घुटनों तक लंबे और बहुत घने हो जाएंगे बाल

Advertisement

3. एलोवेरा और खीरे का मास्क

एलोवेरा सूथिंग गुण प्रदान करता है, और खीरा त्वचा को ठंडक देता है. खीरे का रस और एलोवेरा जेल को बराबर मात्रा में मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे और अन्य टैनिंग वाले हिस्सों पर लगाएं. 30 मिनट के बाद धो लें.

Advertisement

4. बेसन और टमाटर का मास्क

बेसन त्वचा को गहराई से साफ करता है, जबकि टमाटर में एंटी-ऑक्सिडेंट गुण होते हैं. 2 चमच बेसन में 1 चमच टमाटर का रस मिलाएं. इस मिश्रण को टैन वाले हिस्सों पर लगाएं. सूखने पर धो लें.

Advertisement

ये होममेड मास्क न सिर्फ प्राकृतिक हैं बल्कि आपकी त्वचा के लिए बिल्कुल सुरक्षित भी हैं. इन्हें रेगुलर इस्तेमाल करके आप सन टैनिंग से बचाव कर सकते हैं. हालांकि, ध्यान दें कि किसी भी नई चीज का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें.

How Can I Remove Tan | सन टैन को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Congress शासन में Chhattisgarh में स्वास्थ्य घोटाला, NDTV के पास Exclusive दस्तावेज
Topics mentioned in this article