Summer Skin Care Routine: गर्मियों में त्वचा की देखभाल के आसान टिप्‍स, हटेगी टैनिंग और दमक उठेगा चेहरा...

चेहरे को प्रोटेक्ट करने के लिए जो दुपट्टा आपने बांधा था क्या वो स्किन के लिए काफी था, शायद आपका जवाब भी होगा नहीं. गर्मियों (Summer) में आपके स्किन को चाहिए थोड़ी सी और देखभाल. वो कैसे करनी है, आप यहां जान सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
गर्मियों के मौसम में त्‍वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है. यहां जानें कैसे करें त्‍वचा की देखभाल.

How to protect your skin during summer: गर्मियों में स्किन(Skin Care) की फिक्र शुरू होती है, तो सिर्फ एक ही ख्याल आता है कि स्किन को धूप से बचाना है. धूप में निकलने से पहले स्किन को दुपट्टे से पैक किया जाता है. सन ग्लासेस भी लगाए जाते हैं. कोशिश ये भी होती है कि तेज धूप के वक्त बाहर निकलना ही न पड़े. लेकिन ईमानदारी से सोचिए क्या स्किन के लिए इतना ही काफी है. चेहरे को प्रोटेक्ट करने के लिए जो दुपट्टा आपने बांधा था क्या वो स्किन के लिए काफी था, शायद आपका जवाब भी होगा नहीं. गर्मियों (Summer) में आपके स्किन को चाहिए थोड़ी सी और देखभाल. वो कैसे करनी है, आप यहां जान सकते हैं.

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के आसान उपाय | Summer Skin Care Tips

1. एक्सट्रा ऑयल करें रिमूव

Summer Skincare for Oily Skin: गर्मियों में इस फेसवॉश ज्‍यादा करें, जिससे की एक्सिस ऑयल रिमूव हो सके.

गर्मियों के समय आपने नोटिस किया होगा कि नॉर्मल स्किन भी थोड़ी ज्यादा ऑयली लगती है. इसलिए आपको ऐसा फेस वॉश चुनना होगा जो स्किन को डीप क्लीन करे. आम दिनों में आप  एक या दो बार स्किन वॉश करते हैं तो गर्मियों में इस प्रोसेस की संख्या बढ़ा दें ताकि स्किन पर जम रहा एक्सिस ऑयल रिमूव हो सके.

40 की उम्र में भी दिखना चाहती हैं जवां, तो रात में सोने से पहले कर लें ये एक काम

Advertisement

2. स्किन को हाइड्रेट करें

Summer Skin Care: सप्ताह में एक बार किसी हाइड्रेटिंग फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

स्किन को सिर्फ क्लीन रखना जरूरी नहीं उसका हाइड्रेट होना भी जरूरी है. ऐसा करने लिए आप सप्ताह में एक बार किसी हाइड्रेटिंग फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी न भूलें.

Advertisement

3. डेड स्किन रिमूव करें

Face Exfoliators for Soft, Velvety Skin: स्किन एक्सफोलिएट करते रहेंगे तो ज्यादा तरोताजा फील करेंगे.

चेहरे पर चढ़ रही डेड स्किन सेल की लेयर को भी समय समय पर रिमूव करते रहें. इसके लिए आप होममेड स्किन एक्सफोलिएट यूज कर सकते हैं या स्किन  को सूट करने वाले एक्सफोलिएटर बाजार से खरीद सकते हैं. स्किन एक्सफोलिएट करते रहेंगे तो ज्यादा तरोताजा फील करेंगे.

Advertisement

क्या नींबू पानी आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है? नींबू आपकी आंखों के लिए कितना है अच्छा

4. फल, सब्जी खाते रहें

Fruits for a Glowing Skin in Summer: स्किन केयर रिजीम में मौसमी फल और सब्जियों को शामिल करें. Photo Credit: istock

Advertisement

स्किन केयर रिजीम में मौसमी फल और सब्जियों को इग्नोर न करें. आप जितना पोषण स्किन को बाहर से देते हैं, उतना ही अंदर से उसे पोषित करना जरूरी है. ये काम फल और सब्जियों से बेहतर कोई नहीं कर सकता.

5. टोनिंग करते रहें

स्किन का पीएच बैलेंस रखना भी जरूरी है. पीएच बैलेंस रखने के लिए आप टोनर  का उपयोग कर सकते हैं. एलोवेरा, गुलाब जल नेचुरल टोनर होते हैं. आप इन्हें भी  यूज कर सकते हैं.

Cancer Survivor Stories: डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Maharashtra Legislative Council की 11 सीट के लिए 12 उमीदवार मैदान में NDA Vs MVA के बीच होगा मुकाबला
Topics mentioned in this article