Immunity बूस्टर से लेकर दिल की बीमारियों का जोखिम कम करेगा अंकुरित चना, जानिए इसके खाने के फायदे

Sprouted Gram Benefits: ऐसे ही नहीं कहा जाता कि जो खाए चना, वो रहे बना. अंकुरित चना में प्रोटीन, आयरन और फाइबर सहित कई दूसरे पोषक तत्व की प्रचुरता होती है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करता है. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
Immunity बूस्टर से लेकर दिल की बीमारियों का जोखिम कम करेगा अंकुरित चना
नई दिल्ली:

Sprouted Gram Benefits: ऐसे ही नहीं कहा जाता कि जो खाए चना, वो रहे बना. दरअसल अंकुरित चना में प्रोटीन, आयरन, विटामिन, मिनरल्स और फाइबर सहित कई दूसरे पोषक तत्व की प्रचुरता होती है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करता है. एक्सपर्ट भी कहते हैं कि अगर हर दिन एक मुट्ठी भी अंकुरित चना खा तो इससे न सिर्फ पेट का स्वास्थ्य बेहतर रहेगा बल्कि शरीर में प्रोटीन और आयरन की भी कमी नहीं होगी. अंकुरित चना शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ ही शरीर में ब्लड शुगर को संतुलित करने से लेकर हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है. 

Antioxidant Food: हेल्दी हर्ट और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 एंटीऑक्सीडेंट रीच फूड

कौन-कौन से पोषक तत्व

एक्सपर्ट की मानें तो अंकुरित चना शरीर में विटामिन ए, बी 6, सी, फाइबर, मैंगनीज, राइबोफ्लेविन, कॉपर, प्रोटीन, थियामिन, नियासिन, पैंटोथेनिक एसिड, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम जैसे तत्व की पूर्ति करता है. 

Advertisement

Shilpa Shetty ने मंडे मोटिवेशन वीडियो किया शेयर, फैंस से पूछा क्या है आपका प्लान, कमेंट कर बताइये अपना मोटिवेशन 

Advertisement

बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

अंकुरित चना में एंटीऑक्सीडेंट, एंथोसायनिन और फाइटोन्यूट्रिएंटस होते हैं. यही कारण है कि जब इनका सेवन रोज किया जाता है तो ब्लड वेसेल्स को स्वस्थ्य रखने में मदद मिलती है. वहीं इसका एंटीऑक्सीडेंट तत्व तनाव को कम करता है, जिसे दिल की बीमारियों का जोखिम घट जाता है. इनसे मिलने वाले घुलनशील फाइबर में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. यह ब्लड शुगर को उच्च होने से रोकता है. साथ ही इसके नियमित सेवन से खून में हीमोग्लोबिन का स्तर भी बढ़ता है. इसके रोजाना खान से शरीर में रक्त की कमी नहीं होती है. 

Advertisement

Malaika Arora: मलाइका अरोड़ा के इस योग वीडियो को देख फैंस बोले-जो फिट वही Hit 

Advertisement

पेट रहेगा दुरुस्त

अंकुरित चना में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर होता है. इसलिए इसके सेवन से आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. यही वजह है कि इसके नियमित सेवन से आपको कब्ज से राहत मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: गिरते पुलों पर Nitish सरकार की बड़ी कार्रवाई, Suspend कर दिए 11 Engineer
Topics mentioned in this article