Fast Recovery From Jaundice: पीलिया होने पर जल्द रिकवरी के लिए डेली पिएं इन 5 चीजों का जूस, मिलेगा फायदा

Juice For Jaundice: यहां हम कुछ बेहतरीन जूस के बारे में बता रहे हैं, जो आपके पीलिया से ठीक होने में तेजी लाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins
J

Fast Recovery From Jaundice: पीलिया सबसे आम लिवर डिसऑर्डर में से एक है जिसमें हमारे ब्लड फ्लो में बिलीरुबिन का लेवल बढ़ जाता है. बिलीरुबिन एक पीले रंग का तरल पदार्थ होता है जो की पित्त (बाइल) में पाया जाता है. यह रेड ब्लड सेल्स (Red Blood Cells) के टूटने से और बोन मैरो सेल से बनता है. इसी की वजह से हमारी त्वचा का रंग पीला पड़ जाता है. हालांकि पीलिया के लिए मेडिकल सहायता लेना जरूरी है, लेकिन डाइट में कुछ बदलाव करके आप इस डिसऑर्डर के नुकसानों को कुछ हद तक कम कर सकते हैं. यहां हम कुछ बेहतरीन जूस के बारे में बता रहे हैं, जो आपके ठीक होने में तेजी लाने में मदद कर सकते हैं.

जूस जो पीलिया से रिकवरी में मददगार हैं | Juices That Are Helpful In Recovery From Jaundice

1) मूली का रस

ताजी मूली और इसकी पत्तियों से निकाला गया रस हमारे सिस्टम से अतिरिक्त बिलीरुबिन को बाहर निकालने में सक्षम है. इसे तैयार करने के लिए एक बड़ी मूली को कद्दूकस कर लें और उसका रस निचोड़ लें या मूली के कुछ ताजे पत्तों को पानी में उबालें और एक साफ मलमल के कपड़े से छानकर पिएं.

बादाम तेल के 7 अद्भुत फायदे, चेहरे की झुर्रियों को करेगा कम, हार्ट और डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल, जानें दूसरे लाभ

Advertisement

2) टमाटर का रस

विटामिन सी, लाइकोपीन आदि जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण टमाटर पीलिया को ठीक करने में मदद करने के साथ-साथ रोक भी सकता है. आपको बस इतना करना है कि 2-3 पूरी तरह से पके हुए टमाटरों का रस निकाल लें. इसमें एक चुटकी काली मिर्च और थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाएं और सुबह खाली पेट इसे पी लें.

Advertisement

3) आंवले का रस

टमाटर के रस की तरह आंवले का रस भी विटामिन सी और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का एक बहुत ही समृद्ध स्रोत है. यह बिलीरुबिन सहित विषाक्त पदार्थों को हटाकर लिवर कोशिकाओं को साफ कर सकता है. ताजे आंवले का रस दिन में दो बार पीने या धूप में सुखाए हुए आंवले के चूर्ण का सेवन करने से पीलिया के लक्षण तेजी से कम होते हैं.

Advertisement

गर्दन के दर्द को तुरंत ठीक करने के लिए कारगर घरेलू उपाय, अकड़न हो जाएगी एकदम छूं मंतर

Advertisement

Juice For Amla: आंवले का रस लिवर सेल्स को साफ कर सकता है. Photo Credit: iStock

4) नींबू का रस

नींबू की डिटॉक्सिफाइंग क्षमता व्यापक रूप से जानी जाती है और यह पीलिया के लक्षणों को खत्म करने के लिए एकदम सही है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर घटक हमारे पूरे सिस्टम को लिवर और खून को साफ कर सकता है. बस एक गिलास गुनगुने पानी में एक ताजा नींबू का रस निचोड़ें और सुबह सबसे पहले इसे पिएं. आप थोड़ी सी काली मिर्च और सेंधा नमक भी डाल सकते हैं.

चेहरे पर दही लगाने से मिलती है मनचाही चमक, जानें स्किन के लिए 6 जबरदस्त फायदे

5) गन्ने का रस

जब पीलिया को प्राकृतिक रूप से और जल्दी ठीक करने की बात आती है, तो गन्ने का रस सबसे अच्छे उपचारों में से एक हो सकता है. गन्ने के रस का दिन में दो बार सेवन हमारे लिवर को मजबूत बनाने और उसकी सामान्य गतिविधियों को बेहतर करने के लिए बहुत प्रभावी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hassan Nasrallah की मौत? IDF ने दिया ये बड़ा Update