Winter Health: जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने के लिए फायदेमंद मानी जाती है सोंठ, सर्दियों में देती है ये 5 कमाल के फायदे

Amazing Benefits Of Sonth: सदियों से आयुर्वेद ने सिरदर्द से लेकर पाचन संबंधी सभी समस्याओं के इलाज के लिए अदरक की जड़ का उपयोग किया जाता है. सोंठ का पाउडर रसोई में स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Benefits Of Sonth: सोंठ को दूध और चाय में इस्तेमाल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Health Benefits Of Sonth: सदियों से आयुर्वेद ने सिरदर्द से लेकर पाचन संबंधी सभी समस्याओं के इलाज के लिए अदरक की जड़ का उपयोग किया जाता है. सोंठ का पाउडर रसोई में स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. सूखी अदरक को सोंठ कहते हैं. जैसे अदरक को सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है. ठीक उसी प्रकार सोंठ भी सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है. सोंठ के इस्तेमाल से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. सोंठ की तासीर गर्म होती है. इसलिए इसे गर्मियों में ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. आपको बता दें कि सोंठ में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, सोडियम, विटामिन ए और सी, जिंक, फोलेट एसिड, फैटी एसिड के गुण पाए जाते हैं. सोंठ को दूध और चाय में इस्तेमाल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. दूध के साथ सोंठ का सेवन ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको सोंठ के फायदे बताते हैं.

जानें सोंठ के जबरदस्त 5 फायदे | Know 5 Amazing Benefits Of Dry Ginger

1. पेट के लिए फायदेमंद

सोंठ का सेवन पेट संबंधी बीमारियों यानि गैस, अपच की समस्या में राहत दिला सकता है. सोंठ का सेवन पाचन को बेहतर करने के अलावा मेटाबॉलिक रेट को भी बढ़ाने में मदद कर सकता है.

2. इम्यूनिटी बढ़ाती है सौंठ

सोंठ में एंटी इंफ्लेमेंटरी और एंटीबायोटिक तत्व पाए जाते हैं. सोंठ और दूध के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. सोंठ में पाए जाने वाले गुण शरीर को मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

3. हेल्दी कोलेस्ट्रॉल के लिए करें सेवन 

सोंठ का नियमित सेवन करने से शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. सोंठ के सेवन से हार्ट को भी हेल्दी रखा जा सकता है. 

Advertisement

4. जोड़ों के दर्द से दिला सकती है आराम

जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद है सोंठ. जिन लोगों को जोड़ों में दर्द होता है, यदि वह सोंठ का इस्तेमाल करें, तो उन्हें काफी आराम मिल सकता है.

Advertisement

5. सिर दर्द से राहत दिलाने में लाभकारी

सिर दर्द और माइग्रेन में सोंठ का इस्तेमाल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. सोंठ में आयरन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. जिसकी वजह से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और मस्तिष्क में ऑक्सीजन सही मात्रा में पहुंचती है. जिससे सिर दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है.

Advertisement

अस्सवीकरण: लाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Samarth: शिक्षा एक विशेषाधिकार नहीं है, यह एक अधिकार है: सीज़न 1 के भव्य समापन पर पैनलिस्ट