सुबह खाली पेट एक कटोरी खा लीजिए ये हरी चीज, मिलेंगे 8 जबरदस्त फायदे, इन रोगों से मिल सकती है राहत

Soaked Moong Benefits: ग्रीन मूंग को सुबह खाली पेट भिगोकर खाना बहुत लाभकारी होता है. अगर डेली एक कटोरी भीगी मूंग दाल का सेवन कर लिया जाए तो यहां कई हेल्थ प्रोब्लम्स से राहत दिला सकता है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
S

Bheegi Moong Health Benefits In Hindi: भिगोई हुई साबुत हरी मूंग कई फायदे कमाल के हैं और बहुत से फिटनेस फ्रीक लोग इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं. ग्रीन मूंग न केवल प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर है बल्कि इसमें कई अन्य जरूरी पोषक तत्व भी होते हैं. मूंग दाल स्प्राउट्स एक हेल्दी फूड है जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह खासकर तब लाभकारी होता है जब इसे सुबह खाली पेट खाया जाए. रात को भिगोई हुई मूंग दाल सुबह खाली पेट खाई जाए तो यह सेहत के लिए चमत्कार कर सकती है. ये न सिर्फ शारीरिक कमजोरी को दूर कर सकती है बल्कि पेट के लिए बहुत हेल्दी मानी जाती है.

भिगोई कच्ची मूंग दाल खाने के फायदे | Benefits of Eating Soaked Raw Moong Dal

1. पाचन में सुधार

खाली पेट भिगोई ग्रीन मूंग खाने से पाचन तंत्र को लाभ मिलता है. मूंग में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो आंतरिक सफाई और बेहतर पाचन में मदद करती है. यह कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में भी सहायक है.

2. वजन घटाने में सहायक

ग्रीन मूंग में लो कैलोरी और ज्यादा फाइबर होता है, जिससे आपको लंबे समय तक तृप्ति का अहसास होता है. यह खाने की इच्छा को कम करने में मदद कर सकता है और वजन घटाने की प्रक्रिया को सपोर्ट कर सकता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: नसों से पिघल जाएगा फैट, खून भी रहेगा साफ, बस खाना शुरू कीजिए ये हेल्दी कोलेस्ट्रॉल से भरी 5 चीजें

Advertisement

3. एनर्जी का बढ़ना

मूंग में हाई प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो एनर्जी लेवल को बनाए रखने में मदद करते हैं. सुबह खाली पेट इसे खाने से पूरे दिन के लिए ऊर्जा का भंडार मिल सकता है.

Advertisement

4. इम्यून सिस्टम को मजबूती

भिगोई हुई मूंग में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को सशक्त बनाते हैं और शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

5. दिल के लिए लाभकारी

मूंग में कम सोडियम और हाई पोटेशियम की मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक है. इसके रेगुलर सेवन से दिल की सेहत को बनाए रखना आसान हो जाता है.

6. त्वचा की चमक

ग्रीन मूंग के सेवन से त्वचा पर निखार आ सकता है. इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं और उसकी चमक को बनाए रखते हैं.

यह भी पढ़ें: कितना खतरनाक हो सकता है एमपॉक्स अगर इसका इलाज न मिले? जानें 5 डरावनी कॉम्प्लीकेशन्स

7. एलर्जी और सूजन में कमी

ग्रीन मूंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह खासकर उन लोगों के लिए लाभकारी है जो सूजन और एलर्जी से परेशान हैं.

8. हड्डियों की मजबूती

मूंग में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे मिनरल्स होते हैं, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं और उन्हें हेल्दी बनाए रखते हैं.

कैसे करें ग्रीन मूंग का सेवन?

  • ग्रीन मूंग को रात भर पानी में भिगो दें.
  • सुबह उसे अच्छे से धोकर छान लें.
  • एक कटोरी भिगोई ग्रीन मूंग को सीधे खा सकते हैं या सलाद में मिला सकते हैं.
  • स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें नींबू का रस, काला नमक या हरी मिर्च का उपयोग किया जा सकता है.

भिगोई ग्रीन मूंग का सुबह खाली पेट सेवन करने से आप अनेक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं. यह साधारण, पोषक और सेहतमंद विकल्प है, जिसे अपनी डेली डाइट में शामिल करना एक अच्छा विचार हो सकता है.

क्या सिर्फ ड्रिंक करने वालों को होती है लिवर डिजीज? लिवर से जुड़े मिथ्स और फैक्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
13 साल की बच्ची ने 12 घंटे की कड़ी मेहनत के बाद अनाज और दाल से बनाया पीएम का चित्र