सोने से पहले करें ये काम, आएगी अच्छी और गहरी नींद

कम नींद लेने से सेहत को कई तरह के नुकसान हो सकता है. नींद की कमी के कारण डायबिटीज, स्ट्रोक और मोटापे जैसे रोग आपको अपना शिकार बना सकते हैं. तो हम आपको आज बताते हैं कुछ ऐसे उपाय, जिनको ध्यान में रख आप गहरी और अच्छी नींद पा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins

ऐसा अक्सर होता है कि हम तय तो करते हैं कि रोज रात को समय से सोएंगे और सुबह जल्दी उठेंगे. यह तो आप भी जानते हैं कि अच्छी सेहत के लिए एक अच्छी जरूरी है. लेकिन भागमभाग और तनाव भरे लाइफस्टाइल में सुकून-भरी नींद नहीं मिल पाती. आपको कम से कम 8 घंटे की अच्छी नींद लेना जरूरी है. कम नींद लेने से सेहत को कई तरह के नुकसान हो सकता है. नींद की कमी के कारण डायबिटीज, स्ट्रोक और मोटापे जैसे रोग आपको अपना शिकार बना सकते हैं. तो हम आपको आज बताते हैं कुछ ऐसे उपाय, जिनको ध्यान में रख आप गहरी और अच्छी नींद पा सकते हैं.

झपकी करेगी जादू

भले ही आपने सुना होगा कि दिन में सोने से रात को नींद नहीं आती. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिन में कम से कम से 10 से 20 मिनट की झपकी लें. यह मूड फ्रेश कर आपको ऊर्जावान भी बनाएगा. यह रात में आपको तनाव से बचाने और नींद न आने के दबाव को कम करेगा.

नहा कर देखें 

ऐसा न सोचें कि रात को सोने से पहले नहा लेने से नींद दूर हो जाएगी. आप सोने से 20 से 30 मिनट पहले गुनगुने पानी से नहाएं. ऐसा करने से मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को आराम मिलता है. जो अच्छी नींद पाने में मददगार है.

Advertisement

एक्सरसाइज को कहें न

हो सकता है कि आपने सुना हो कि एक्सरसाइज करने से अच्छी और गहरी नींद आती है. लेकिन सोने से ठीक पहले एक्सरसाइज न करें. सोने से 3 से 6 घंटे पहले ही एक्सरसाइज करें. हां आप कुछ योगासन कर सकते हैं.

Advertisement

खाने का समय 

अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं, जो खाना खाते ही सोने चले जाते हैं, तो अपनी इस आदत को बदलने का वक्त है. सोने से 3-4 घंटे पहले खाना खाएं. खाते ही सोने की आदत पेट का एसिड फूड पाइव में पहुंच कर जलन पैदा कर सकता है.

Advertisement

ध्यान करें 

अगर आप अच्छी और गहरी नींद चाहते हैं, तो सोने से पहले कुछ देर ध्यान भी कर सकते हैं. यह नींद को गहरा बनाने में मददगार हो सकता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
One Nation One Election प्रस्ताव के समर्थक और विरोधियों के तर्क-वितर्क
Topics mentioned in this article