Side Effects Of Grapes: क्या अंगूर खाने के इन 5 साइडइफेक्ट्स के बारे में जानते हैं आप? जानें खट्टे, मीठे, टेस्टी अंगूर के नुकसान

Are Grapes Bad For You?: अपने पसंदीदा फल को ज्यादा मात्रा में खाने से नुकसान हो सकता है. इसका ज्यादा मात्रा में सेवन आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. अंगूर के कुछ दुष्प्रभावों के बारे में यहां बताया गया है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
S

Side Effects Of Grapes In Hindi: अंगूर के सिर्फ फायदे ही नहीं हैं बल्कि अंगूर खाने के नुकसान भी हैं. अगर आप जानना चाहते हैं कि किन लोगों को अंगूर नहीं खाने चाहिए तो यहां बताया गया है. अंगूर हर किसी को पसंद होते हैं. वे स्वादिष्ट रसदार और पौष्टिक होते हैं. अंगूर में कैलोरी की मात्रा कम होती है. वे आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरे हुए होते हैं. हरे से बैंगनी और लाल से काले तक, आप उन्हें दुनिया में कहीं भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. वे सभी पौष्टिक होते हैं, हालांकि, खनिजों के कुछ अलग सेट होते हैं जो आपके स्वास्थ्य में मदद करते हैं. जैसे लाल अंगूर रेस्वेराट्रोल की अच्छाई से भरे होते हैं जो एक एंटीऑक्सिडेंट है और इस प्रकार कैंसर, हृदय रोगों और संबंधित बीमारियों से बचाने में मदद करता है. हरे और लाल दोनों प्रकार के प्रोटीन और फाइबर की उपस्थिति के कारण वजन घटाने से जुड़े होते हैं. डॉक्टर भी असंख्य स्वास्थ्य लाभों की वजह से डाइट में अंगूर को शामिल करने की सलाह देते हैं, लेकिन अंगूर खाने में एक खामी है! अपने पसंदीदा फल को ज्यादा मात्रा में खाने से नुकसान हो सकता है. इसका ज्यादा मात्रा में सेवन आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. अंगूर के कुछ दुष्प्रभावों के बारे में यहां बताया गया है.

अधिक मात्रा में अंगूर खाने के नुकसान | Disadvantages Of Eating Grapes In Excess

1. दस्त/कब्ज

अंगूर में नेचुरल शुगर होती है और हाई शुगर सामग्री वाले फूड्स के अधिक सेवन से मल ढीला हो सकता है. इसके अलावा, अंगूर अघुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं और इनकी अधिक मात्रा पाचन क्रिया में बाधा उत्पन्न कर सकती है जिससे दस्त या कब्ज हो सकता है.

2. पेट में दर्द

अंगूर के बिना पचे हुए बीज पेट में गंभीर दर्द पैदा कर सकते हैं और गंभीर मामलों में एपेंडिसाइटिस का कारण बन सकते हैं. आप इरिटेबल बाउल का भी अनुभव कर सकते हैं, ये अंगूर के अधिक सेवन के कारण होने वाला एक सिंड्रोम जो पेट के क्षेत्र में परेशानी का कारण बनता है.

Advertisement

3. वजन बढ़ना

अंगूर के अधिक सेवन से वजन बढ़ सकता है. हालांकि, ये फाइबर से भरे होते हैं और इनमें लो कैलोरी होती है लेकिन इन्हें नाश्ते के रूप में खाने से उद्देश्य विफल हो सकता है. ये नेचुरल शुगर से भरे होते हैं और इसलिए अगर सीमित मात्रा में सेवन नहीं किया जाता है तो ब्लड शुगर लेवल में भी वृद्धि हो सकती है. इसके अधिकतम लाभों का आनंद लेने के लिए हमेशा सीमित मात्रा में अंगूर या किसी अन्य भोजन का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

Advertisement

Natural Face Cleanser: साबुन और फेस वाश की बजाय इन 6 नेचुरल चीजों से धोएं चेहरा, मिलेगी क्लीन, ब्राइट और हेल्दी स्किन

Advertisement

4. एलर्जी

अंगूर का अधिक सेवन कुछ एलर्जी को ट्रिगर कर सकता है. हालांकि, यह एक दुर्लभ घटना है, जब कारण समस्याग्रस्त हो सकता है. अंगूर में मौजूद एक निश्चित प्रोटीन एलर्जी की प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार होता है. आप अंगूर की एलर्जी को अपनी त्वचा पर लाल धब्बे या खराब सिरदर्द, उल्टी और अत्यधिक मामलों में सांस लेने में कठिनाई महसूस कर सकते हैं.

Advertisement

5. पेट में जलन हो सकती है

अंगूर को कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए. बहुत अधिक अंगूर एसिडिटी का कारण बन सकते हैं और गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल लीनिंग में भी हस्तक्षेप कर सकते हैं जिससे गैस्ट्रिक, सिरदर्द और उल्टी हो सकती है. सैलिसिलिक एसिड की उपस्थिति के कारण अंगूर आपके पेट में जलन पैदा कर सकता है.

पेट दर्द और लूज मोशन से तुरंत राहत पाने के लिए ये 5 चीजें हैं बेहद असरदार

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: जब मौलवी के मुंह से राम-राम सुना...CM Yogi ने सुनाया किस्सा