Milk Facts: क्या बिना पानी मिलाए और गर्म किए बिना कच्चा दूध पीना चाहिए? जानिए फायदे और नुकसान

Raw Milk Benefits: कुछ मानते हैं कि हेल्दी बैक्टीरिया और पोषक तत्व पाश्चराइजेशन के दौरान समाप्त हो जाते हैं. आखिर क्या है सच्चाई क्या वाकई कच्चा दूध स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है. यहां डिटेल में बताया गया है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Raw Milk Benefits: क्या वाकई कच्चा दूध स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है.

Is It Healthy To Drink Raw Milk?: रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) और अन्य स्वास्थ्य एजेंसियां कच्चे दूध का सेवन करने की सलाह नहीं देती हैं क्योंकि यह पास्चुराइजेशन प्रोसेस से नहीं गुजरा होता है. हालांकि, बहुत से लोग मानते हैं कि कच्चा दूध कई लाभ प्रदान करता है. कुछ मानते हैं कि हेल्दी बैक्टीरिया और पोषक तत्व पाश्चराइजेशन के दौरान समाप्त हो जाते हैं. आखिर क्या है सच्चाई क्या वाकई कच्चा दूध स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है. यहां डिटेल में बताया गया है.

कच्चे दूध के संभावित स्वास्थ्य लाभ | Potential Health Benefits Of Raw Milk

1) ऑर्गन हेल्थ

दूध में मौजूद विटामिन ए हृदय, फेफड़े और किडनी सहित पूरे शरीर में स्थित कई अंगों की संरचना और प्रक्रियाओं को बेहतर करते हैं.

2) हाई ब्लड प्रेशर

दूध पोटेशियम का एक बेहतरीन स्रोत है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार माना जाता है और हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करता है.

पता भी नहीं चलेगा कब आई नींद, बिस्तर पर जाने से पहले करें इन 5 चीजों का सेवन

3) आंखों के लिए फायदेमंद

कच्चा दूध आंखों के स्वास्थ्य और धब्बेदार अध: पतन के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है, जो उम्र के साथ लोगों की आंखों की रोशनी को प्रभावित कर सकता है.

4) हड्डियों के लिए लाभकारी

कैल्शियम सभी उम्र के लोगों में हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी है, लेकिन इस उद्देश्य के लिए दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत है या नहीं, इस बारे में और शोध की जरूरत है. 

Advertisement

कच्चे दूध के संभावित जोखिम | Potential Risks Of Raw Milk

जीवाणु संक्रमण

माना जाता है कि कच्चा दूध पीने के लिए सुरक्षित नहीं है क्योंकि इसमें ब्रुसेला, कैम्पिलोबैक्टर, क्रिप्टोस्पोरिडियम, ई. कोलाई, लिस्टेरिया और साल्मोनेला जैसे कई खतरनाक रोगाणु हो सकते हैं. ये बैक्टीरिया गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं, खासकर अगर आपकी प्रतिरक्षा कमजोर है.

ठुड्डी, गर्दन और चेहरे की लटकती त्वचा में कसावट लाने के लिए 8 घरेलू उपाय, टाइट और गुड लुकिंग दिखेगा फेश

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: Hathras में सत्संग में मची भगदड़, 100 से ज़्यादा लोगों की मौत | Khabron Ki Khabar