शादी से महीनेभर पहले खाना शुरू कीजिए ये 3 चीजें, दूध जितना साफ हो जाएगा चेहरा और फिटनेस भी माशाल्लाह

What To Eat Before Marriage: हेल्दी वेट और स्किन के लिए होने वाली दुल्हनों को लो कैलोरी वाली कुछ चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए. यहां आपके लिए ऐसी 3 चीजों के बारे में बता रहे हैं जो इस दौरान आपकी डाइट का हिस्सा होनी चाहिए.

Advertisement
Read Time: 25 mins
Before Marriage Diet Tips: हेल्दी वेट और स्किन के लिए लो कैलोरी वाली चीजें खाएं.

Before Marriage Diet Plan: शादियों का सीजन हमेशा थकाउ और स्ट्रेस वाला होता है. खासकर दुल्हनों के लिए स्किन का ख्याल रख पाना मुश्किल होता है. इसके साथ ही इस सीजन में जंग फूड का ज्यादा मात्रा में सेवन वजन बढ़ने का कारण भी बनता है. ऐसे में दुल्हनें अपनी स्किन और फिटनेस का ख्याल कैसे रखें? इसमें ज्यादा जो चीज मायने रखती है वह है आपकी डाइट और डे रूटीन. हम जैसा खाते हैं वैसे ही दिखते हैं. ग्लोइंग स्किन के लिए शादी से पहले क्या खाएं ये एक बड़ा सवाल है? हेल्दी वेट और स्किन के लिए होने वाली दुल्हनों को लो कैलोरी वाली कुछ चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए. यहां आपके लिए ऐसी 3 चीजों के बारे में बता रहे हैं जो इस दौरान आपकी डाइट का हिस्सा होनी चाहिए.

ग्लोइंग स्किन और अच्छी फिटनेस के लिए क्या खाएं? | What to eat for glowing skin and good fitness?

1. शादी से पहले दही खाने के फायदे

दही एक प्रोबायोटिक है जो गट हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है. अगर इसका डेली सेवन किया जाए तो ये स्किन पर नेचुरल चमक लाने में मदद कर सकता है. फुल फैट मिल्क की बजाय टोन्ड या डबल-टोन्ड दूध का उपयोग करें. आप इसे फलों के साथ मिलाकर स्मूदी भी मिला सकते हैं.

आप सादे दही की जगह सब्जी का रायता भी ले सकते हैं. यह हेल्दी है और परांठे या किसी रोटी के साथ अच्छा लगता है. आप इसे सब्जियों जैसे खीरा, लौकी, चुकंदर, प्याज, पुदीना, गाजर के साथ तड़का लगाकर स्वादिष्ट बना सकते हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें: मेथी दाना का लगातार सेवन करने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान, इन पीले बीजों का लिमिट में करें इस्तेमाल

Advertisement

2. शादी से पहले लीन प्रोटीन खाने के फायदे

अंडे की सफेदी, टोफू और फिश जैसे फूड्स आपकी डाइट में कैलोरी कम रखते हुए प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत अच्छे हैं. पौष्टिक बनाने के लिए आप इन विकल्पों को अपने लंच और ब्रेकफास्ट में कुछ फ्राइड सब्जियों के साथ शामिल कर सकते हैं.

Advertisement

3. शादी से पहले हरी सब्जियां खाने के फायदे

हरी पत्तेदार सब्जियां शादी से पहले की डाइट के लिए बहुत अच्छी होती हैं. वे विटामिन ए, बी, ई, के और सी, कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, फोलेट, आयरन और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं. नेचुरल चमक पाने के लिए आपके शरीर को भी इन पोषक तत्वों की जरूरत होती है.

Advertisement

पालक विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर होता है, इसमें लो कैलोरी होती है और यह कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जो आपकी स्किन में एक नेचुरल ब्लश एड करता है और झुर्रियों जैसे उम्र बढ़ने के लक्षणों से लड़ने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: फैट बढ़ने से लटकने वाला है पेट, तो सिर्फ सुबह कर लें ये छोटा काम, महीनेभर में सपाट हो जाएगा पेट

लो कैलोरी वाले फूड्स में शकरकंद एक और अच्छा विकल्प है. वे बीटा-कैरोटीन, एंथोसायनिन और बायोटिन से भरपूर होते हैं. लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ ये डायबिटीज रोगियों के लिए भी बढ़िया विकल्प है.

होने वाली दुल्हनों को स्ट्रेस से दूर रहना चाहिए और जंक फूड खाने के बजाय इसे हेल्दी ऑप्शन्स से रिप्लेस करना चाहिए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: कार्यक्रम में Pranav Adani ने रखी अपनी बात