क्या होता है फीमेल सेक्सुअल डिसफंक्शन? जानिए यौन संबंध बनाने में क्यों खत्म होने लगती है महिलाओं की दिलचस्पी

Women’s Sexual Health: महिलाओं की सेक्स में दिलचस्पी खत्म होने को फीमेल सेक्सुअल डिसफंक्शन भी कहा जाता है. इस विषय पर तथ्यात्मक जानकारी के लिए एनडीटीवी ने सेक्सुअल हेल्थ एक्सपर्ट से विशेष बातचीत की है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Female Sexual Dysfunction: आज के दौर में स्त्री और पुरुष की भूमिका काफी बदल गई है. पहले पुरुष नौकरी पर जाते थे और महिलाएं घर संभालती थी, लेकिन अब घर को संभालने के साथ-साथ महिलाएं काम पर भी जाती हैं. घर और बाहर दोनों की जिम्मेदारी संभालना कोई आसान काम नहीं है. यही वजह है कि महिलाओं में थकान और स्ट्रेस जैसी समस्याएं पहले की तुलना में बढ़ गई हैं. महिलाओं की यौन संबंध बनाने में दिलचस्पी खत्म होने के पीछे सेक्सुअल हेल्थ एक्सपर्ट्स इसे भी एक बड़ा कारण मानते हैं, जिसे फीमेल सेक्सुअल डिसफंक्शन भी कहा जाता है. इस विषय पर तथ्यात्मक जानकारी के लिए एनडीटीवी ने सेक्सुअल हेल्थ एक्सपर्ट निधि झा से विशेष बातचीत की है.

यह भी पढ़ें: क्या प्रेग्नेंसी के दौरान यौन संबंध बनाना सही है? डॉक्टर से जानिए क्या गर्भावस्था के बाद सच में बिगड़ जाता है महिलाओं का शरीर

क्या है फीमेल सेक्सुअल डिसफंक्शन?

यौन संबंध के प्रति महिलाओं की दिलचस्पी में कमी को फीमेल सेक्सुअल डिसफंक्शन कहा जाता है. इसके लिए कई फैक्टर जिम्मेदार हो सकते हैं. डॉ. निधि झा कहती हैं कि सेक्स शारीरिक से ज्यादा एक मानसिक प्रक्रिया है. स्ट्रेस या अलग-अलग कारणों से अगर मेंटली या इमोशनली परेशान होने के कारण भी महिलाओं के सेक्सुअल ड्राइव में कमी आ जाती है. कई बार सेक्स को लेकर डर के कारण भी महिलाएं इससे बचने की कोशिश करती है जिसे वेजिनीस्मस कहा जाता है.

Advertisement

टैबू की वजह से कई बार महिलाएं यह सोच कर बैठ जाती हैं कि सेक्स के दौरान बहुत ज्यादा दर्द होगा इसलिए वह सेक्स नहीं चाहती हैं. कई बार ज्वाइंट फैमिली में रहने के कारण सेक्स के लिए पर्याप्त स्पेस नहीं मिल पाता है, जिस वजह से भी धीरे-धीरे सेक्स में इंटरेस्ट खत्म होने लगता है. हालांकि, यह कोई गंभीर समस्या नहीं है और इसे ट्रीट किया जा सकता है. फीमेल सेक्सुअल डिसफंक्शन के पीछे एक से ज्यादा कारण हो सकते हैं. इसलिए इसे ट्रीट करने के लिए एक से ज्यादा लेवल पर काम करना होता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: क्‍या सचमुच खड़े होकर पानी पीने से घुटने खराब होते हैं? जानें क्‍या है सच, क्‍यों नहीं पीना चाहिए खड़े होकर पानी

Advertisement

क्यों सेक्स में कम हो जाती है दिलचस्पी?

डॉ. निधि झा कहती हैं कि सेक्स शारीरिक से पहले मानसिक लेवल पर शुरू होता है. बहुत ज्यादा स्ट्रेस की वजह से कई बार महिलाएं मानसिक रूप से महिलाएं सेक्सुअल एक्टिविटी में पूरी तरह सम्मिलित नहीं हो पाती है जिस वजह से उन्हें कम फील होता है. इसके अलावा उम्र बढ़ने पर हार्मोनल चेंज के कारण वेजाइनल ड्राइनेस हो जाता है, जिस वजह से सेक्सुअल डिसफंक्शन हो जाता है. वेजाइनल इंफेक्शन, माइक्रो कट, एसटीडी, दर्द, जलन या किसी ग्रोथ के कारण सेक्स कष्टदायक या एक बुरा एक्सपीरियंस बन जाता है. कई बार सेक्स के प्रति डर के चलते भी महिलाएं सेक्सुअल डिसफंक्शन की शिकार हो जाती है.

Advertisement

फीमेल सेक्सुअल डिसफंक्शन को ट्रीट किया जा सकता है. लो सेक्सुअल ड्राइव के पीछे कई कारण हो सकते हैं जिसके बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है. इसके लिए आपको अपने गाइनोकॉलजिस्ट से मिलना चाहिए. वेजाइनल इंफेक्शन या एसटीडी का ट्रीटमेंट लेकर आप इसे सही कर अपनी सेक्स लाइफ को दोबारा एन्जॉय सकती हैं.

Video: क्या इस कारण से कम हो जाती है महिलाओं में शारीरिक संबंध बनाने की रुचि? एक्सपर्ट से जानिए

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi के Eidgah Park में Rani Lakshmibai की मूर्ति लगाने का काम फिलहाल रोका गया, जानें वजह