अब गंजी खोपड़ी पर भी उगेंगे नए बाल, वैज्ञानिकों ने किया दावा, नया हेयर जेल दिखाएगा कमाल

Hair Regrowth Gel: गंजेपन से बचने के लिए लोग कई तरह की कोशिश करते हैं क्योंकि एक बार गंजेपन का शिकार होने के बाद दोबारा बालों का आना बेहद मुश्किल हो जाता है. लेकिन हाल ही में हुई एक स्टडी में  गंजेपन को लेकर बड़ा दावा किया गया है. अगर वैज्ञानिकों का दावा सही साबित हुआ, तो करोड़ों लोगों को गंजेपन से मुक्ति मिल सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Hair Regrowth Gel: आज के समय में बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गई है. बालों का टूटना, सफेद होना और गंजापन कॉमन हो गया है. खासतौर से आज के समय में युवा इस समस्या के शिकार सबसे ज्यादा हो रहे हैं. सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी ये समस्या बेहद प्रभावित कर रही है. गंजेपन से बचने के लिए लोग कई तरह की कोशिश करते हैं क्योंकि एक बार गंजेपन का शिकार होने के बाद दोबारा बालों का आना बेहद मुश्किल हो जाता है. लेकिन हाल ही में हुई एक स्टडी में  गंजेपन को लेकर बड़ा दावा किया गया है. अगर वैज्ञानिकों का दावा सही साबित हुआ, तो करोड़ों लोगों को गंजेपन से मुक्ति मिल सकती है.

हाल ही में यूनिवर्सिटी ऑफ शेफील्ड के वैज्ञानिकों ने एक शुगर जेल विकसित किया है. इस शुगर जेल ने बालों की ग्रोथ को स्टिम्युलेट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. वैज्ञानिकों का दावा है कि इस जेल ने लैब टेस्ट के दौरान गजब के रिजल्ट दिए हैं. इस जेल का निर्माण एक विशेष प्रकार की शुगर से किया गया है, जो बालों की ग्रोथ के लिए आवश्यक बायोलॉजिकल पाथवे को एक्टिवेट कर सकती है. इस रिसर्च में ये दावा किया गया है कि इस जेल से गंजे सिर पर बालों को दोबारा उगाया जा सकता है.

Paris Olympics 2024: कैसे तय होता है ओलंपिक में Gender, क्या होता है Testosterone | Dutee Chand

Advertisement

बालों की इंस्टेंट ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है लहसुन का तेल, जानिए बनाने और लगाने का तरीका

शोधकर्ताओं ने बताया कि इस शुगर जेल ने लैब में हेयर फॉलिकल्स को फिर से एक्टिव कर दिया है. यह जेल बालों के फॉलिकल्स को फिर से एक्टिव करने के साथ उन्हें रीग्रोथ में मदद करता है. इस जेल को यूज करने से हेयर बाल भी कम होता है और बालों की थिकनेस भी बढ़ने लगती है. इस शुगर जेल में मौजूद कंपाउंड बालों के फॉलिकल्स को पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जिससे बालों की हेल्थ में सुधार होता है और रीग्रोथ में मदद मिलती है. रिसर्च करने वाले वैज्ञानिकों की मानें तो यह नई खोज उन लोगों के लिए एक होप हो सकती है जो बालों के झड़ने और गंजेपन से परेशान थे.

Advertisement

बता दें कि यह रिसर्च अभी स्टार्टिंग स्टेज में है. लेकिन इनके रिजल्ट जो अब तक मिले हैं वो बेहतरीन मिले हैं. आने वाले समय में इस जेल का बड़े लेवल पर ट्रायल किया जाएगा. अगर ये रिसर्च पूरी तरह से सफल रही तो ये उन लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी हो सकती है जो गंजेपन की समस्या से जूझ रहे हैं.

Advertisement

लिवर के लिए खतरनाक है हेपेटाइटिस बी, लक्षण, कारण, बचाव व इलाज

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
J&K Assembly Elections 2024: पहले दौरान में 61.1 प्रतिशत वोटिंग के क्या हैं मायने?