कमजोरी महसूस होती है, तो Sadhguru से जानें शरीर को मजबूत और ताकतवर कैसे बनाएं?

Sarir Ko Takatwar Kaise Banaye in Hindi: सद्गुरु जग्गी वासुदेव का मानना है कि दिमाग को मजबूत बनाने के लिए पहले शरीर को मजबूत बनाना जरूरी है. इसके लिए उन्होंने जरूरी उपाय भी बताए.

Advertisement
Read Time: 19 mins

How to get strong body: आजकल मानसिक विकार, स्ट्रेस और डिप्रेशन (Depression) जैसी मानसिक परेशानियां बढ़ रही हैं. इसकी एक बड़ी वजह कमजोर मन और दिमागी असंतुलन है. ऐसे लोगों पर परेशानियां आते ही जिंदगी को सरेंडर करने का विचार करने लगते हैं वह अपने आप को कभी मुश्किल समय के लिए तैयार नहीं कर पाते. सद्गुरु जग्गी वासुदेव (Sadhguru) का मानना है कि दिमाग को मजबूत बनाने के लिए पहले शरीर को मजबूत (Strong body) बनाना जरूरी है. उनके अनुसार मजबूत मन का केवल ये मतलब नहीं कि मसल्स बनाया जाए और जिम में घंटों मेहनत की जाए, इसके अलावा शरीर को संतुलित रखना और प्रकृति से जुड़ना जरूरी है. आइए जानते हैं शरीर को मजबूत बनाने के लिए सद्गुरु की राय क्या है.

एक वीडियो के जरिए सद्गुरु ने बताया कि मजबूत मन और दिमाग के लिए मजबूत और स्थिर शरीर जरूरी है. इसके लिए आपका आधार मजबूत होना चाहिए. ऐसे कई कलाकार हैं जो मुश्किल दौर में अपना दिमागी संतुलन बना कर नहीं रख पाते. क्योंकि उन्होंने अपना आधार मजबूत नहीं बनाया.

इसे भी पढ़ें : 30 की उम्र में चेहरा दिखने लगा है 50 का, तो ये एक तेल करेगा जादू की तरह असर, झुर्रियां होंगी छूमंतर  

Advertisement

शरीर को ताकतवर कैसे बनाएं - Sarir Ko Takatwar Kaise Banaye

जीवन के 5 मूल तत्व: 

  1. सद्गुरु के मुताबिक हमारे जीवन के 5 मूल तत्व होते हैं. पृथ्वी, जल, वायु, अग्नि और आकाश वो पांच तत्व हैं, जिनसे मानव शरीर बना है और यही जिंदगी का मूल तत्व है.
  2. शरीर को मजबूत बनाने के लिए हमें इनके अनुसार शरीर को ढालना होगा.
  3. लोग एक कमरे के तापमान में रहते हैं, ऐसे में प्रकृति से नहीं जुड़ पाते. कितने सारे लोगों ने आत्महत्या कर लिया या दिमाग को खो बैठे, क्योंकि उन्होंने खुद का मजबूत आधार नहीं बनाया है.
  4. खुद को प्रकृति के अनुकूल बनाएं तभी आप एक स्थिर शरीर पा सकते हैं और मुश्किलों का सामना कर पाते हैं.
  5. आरामदायक जीवन खुशी जरूर देता है, लेकिन शरीर को मजबूत बनाना है, तो आराम छोड़कर प्रकृति से जुड़ना होगा.
  6. खुद को मुश्किलों के लिए तैयार करें और मजबूत बनाएं.

Gastroesophageal Reflux Disease (GERD) Treatment: गर्ड (जीईआरडी) लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार,परहेज | Watch Video

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: दिल्ली में एक ही परिवार के 5 लोगों के शव मिलने का राज क्या है?
Topics mentioned in this article