Rh Factor: आरएच फैक्टर क्या होता है और क्यों है ये जरूरी, जानें रोचक फैक्ट्स

Rh Factor: आरएच फैक्टर एक प्रोटीन है जो रेड ब्लड सेल्स की सतह पर मौजूद होता है. जिन लोगों की रेड ब्लड सेल्स की सतह पर ये प्रोटीन होता है उन्हें Rh-Positive कहते हैं. इससे उलट जिन लोगों के रेड ब्लड सेल्स के ऊपर ये  प्रोटीन नहीं होता उन्हें Rh-Negative कहा जाता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
R

Rh फ़ैक्टर, जिसे रीसस फ़ैक्टर के नाम से भी जाना जाता है. ये एक तरह का प्रोटीन है जो रेड ब्लड सेल्स के बाहर पाया जाता है. प्रोटीन आनुवंशिक रूप से विरासत में मिला है. अगर आपके पास प्रोटीन है, तो आप Rh-पॉजिटिव हैं. यदि आपको प्रोटीन विरासत में नहीं मिला है, तो आप Rh-negative हैं. तो चलिए जानते हैं कि आरएच फैक्टर क्या होता है और ये क्यों जरूरी होता है. 

आरएच फैक्टर​ क्या है- What Is Rh Factor?

आरएच फैक्टर एक प्रोटीन है जो रेड ब्लड सेल्स की सतह पर मौजूद होता है. जिन लोगों की रेड ब्लड सेल्स की सतह पर ये प्रोटीन होता है उन्हें Rh-Positive कहते हैं. इससे उलट जिन लोगों के रेड ब्लड सेल्स के ऊपर ये  प्रोटीन नहीं होता उन्हें Rh-Negative कहा जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो लगभग 80 से 85% महिलाएं आरएच पॉजिटिव होती हैं. हालांकि Rh नेगेटिव ब्लड ग्रुप होना कोई बीमारी नहीं है और ये आमतौर पर आपके स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करता है. लेकिन यह गर्भावस्था को प्रभावित कर सकता है. यदि आप आरएच नेगेटिव हैं और आपका शिशु आरएच पॉजिटिव है तो आपकी गर्भावस्था को विशेष देखभाल की आवश्यकता है. इसे Rh असंगति कहते हैं. एक बच्चा माता-पिता से आरएच फैक्टर विरासत में प्राप्त कर सकता है. 

Signs Of Damaged Liver: ये 4 वार्निंग साइन बताते हैं कि शराब पीने से बुरी तरह डैमेज हो रहा है आपका लीवर

Advertisement

आरएच फैक्टर क्यों है इंपॉर्टेंट-Why Is The Rh Factor Important

ब्लड डोनेशन और ट्रांसफ्यूजन के लिए आरएच फैक्टर  महत्वपूर्ण है. आरएच पॉजिटिव फैक्टर वाला व्यक्ति एंटी-आरएच एंटीबॉडी नहीं बनाएगा. Rh नेगेटिव फैक्टर वाले लोग एंटीबॉडी का प्रोडक्शन करेंगे.  इसलिए आरएच पॉजिटिव वाला व्यक्ति आरएच पॉजिटिव और आरएच नेगेटिव ट्रांसफ्यूजन कर सकता है आरएच नेगेटिव वाले लोग आरएच नेगेटिव ब्लड भी ले सकते हैं. ब्लड ग्रुप और Rh फैक्टर की स्क्रीनिंग सिर्फ ब्लड डोनेशन के वक्त ही की जाती है. Rh प्रोटीन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन यदि आप गर्भवती हैं तो आपकी Rh स्थिति जानना महत्वपूर्ण है. आरएच कारक गर्भावस्था के दौरान जटिलताएं पैदा कर सकता है. यदि आप आरएच- नेगेटिव हैं और आपका बच्चा आरएच-पॉजिटिव होगा.  इसलिए ऐसी स्थिति पर अपना ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है. 

Advertisement

गुजरात के एक शख्स में पाया गया EMM Negative Blood ग्रुप, दुनिया में सिर्फ 8 लोगों का है ये रेयर ब्लड ग्रुप

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal से Atishi की Cabinet कितनी अलग? नए चेहरे से Dalit को साधने की कोशिश