चेहरे से झुर्रियां हटाना चाहते हैं, तो नारियल तेल में ये चीज मिलाकर रोज लगाएं, ढीली स्किन में आने लगेगी कसावट

Jhuriya Hatane Ka Gharelu Upay: स्किन पर झुर्रयां दिखना भला किसको पसंद होगा, लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से रिंकल जल्दी दिखाई देने लगते हैं. यहां हम एक घरेलू उपाय बता रहे हैं जो झुर्रियों को कम कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

How To Get Rid of Wrinkles On Face Naturally: हर कोई हमेशा जवां दिखना चाहता है, लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल और खानपान से स्किन जल्दी डल और झुर्रीदार दिखने लगती है. हालांकि झुर्रियां हमारे चेहरे पर उम्र बढ़ने के साथ दिखाई देने वाली प्राकृतिक प्रक्रिया का हिस्सा हैं, लेकिन इनको अपनी कुछ आदतों में बदलाव करके और कुछ घरेलू उपायों के जरिए कम किया जा सकता है. कुछ कारगर घरेलू उपचार हैं, जो झुर्रियों को कम कर सकते हैं और त्वचा को जवां और ताजगी से भरी रख सकते हैं. बहुत लोग सवाल करते हैं कि जवां कैसे दिखें या जवां दिखने के उपाय. यहां हम एक प्रभावी घरेलू उपाय के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ सरल है बल्कि बहुत ही प्रभावी भी है.

झुर्रियां हटाने के लिए नारियल तेल और शहद का मास्क | Coconut Oil And Honey Mask To Remove Wrinkles

कटोरी में एक चम्मच नारियल तेल और एक चम्मच शहद को मिलाएं. इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर धीरे-धीरे मसाज करते हुए लगाएं. इसे 20-25 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें. उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें.

यह भी पढ़ें: लंबा जीवन जीना है तो ये 5 आदतें अपनानी होंगी, हर दिन और जवां नजर आएंगे आप

Advertisement

इस होममेड एंटी रिंकल पैक के फायदे:

- नारियल तेल: नारियल तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को नमी प्रदान करते हैं और फ्री रैडिकल्स से बचाते हैं, जिससे त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है.
- शहद: शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को प्राकृतिक नमी प्रदान करते हैं और त्वचा को मुलायम बनाते हैं.

Advertisement

झुर्रियां कम करने के लिए अन्य उपाय:

1. भरपूर पानी पिएं: पानी त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और त्वचा की चमक बनाए रखने में मदद करता है.
2. बैलेंस डाइट लें: फल, सब्जियां, नट्स और बीजों का सेवन करें, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं.
3. योग और प्राणायाम: योग और प्राणायाम से रक्त संचार बेहतर होता है और त्वचा में निखार आता है.
4. पर्याप्त नींद लें: नींद की कमी से त्वचा पर झुर्रियां जल्दी आती हैं, इसलिए दिन में कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें.

Advertisement

यह भी पढ़ें: आपका बच्चा भी करता है सुबह उठने में नखरे, तो आज से ही आजमाएं ये ट्रिक, खुद उठने लगेगा अपने आप

Advertisement

इस प्रकार नारियल तेल और शहद का मास्क आपके चेहरे की झुर्रियों को कम करने में एक सरल और प्रभावी घरेलू उपाय हो सकता है. रेगुलर इस उपाय का प्रयोग करने से आप अपनी त्वचा को हेल्दी और जवां बनाए रख सकते हैं.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election 2024: चुनाव से पहले मुख्यमंत्री की कु्र्सी को लेकर BJP में रस्साकशी