स्किन को बेदाग और ग्लोइंग बनाने के लिए कच्चे दूध में मिलाकर लगाएं ये चीज, 7 दिनों में चांदी जैसी चमकेगी स्किन

Raw Milk Face Pack: ये स्किन को एक्सफोलिएट करता है, साथ ही टोन भी करता है. आइए जानते हैं कि घर पर उबटन कैसे तैयार (how to make ubtan at home) किया जा सकता है और इसे फेस पर लगाने के सही तरीका क्या है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
स्किन के लिए कच्चा दूध बेहद फायदेमंद होता है.

Skin Care: चेहरे की देखभाल के लिए नेचुरल इंग्रेडिएंट्स पर हमेशा से भरोसा किया जाता है. उबटन (Ubtan) एक ऐसा नेचुरल प्रोडक्ट है, जो सदियों से स्किन केयर का हिस्सा रहा है. दादी-नानी की चमकती स्किन का यही राज है. उबटन के प्राकृतिक तत्व, जैसे हल्दी, केसर और बेसन एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो स्किन को निखारते हैं. साथ ही ये स्किन की गंदगी, एक्स्ट्रा ऑयल और गंदगी को हटाने में भी मदद कर सकता है. एक्ने और पिंपल्स (Pimples Home Remedies) की समस्या को दूर करने में भी उबटन मददगार हो सकता है. ये स्किन को एक्सफोलिएट करता है, साथ ही स्किन टोनिंग में भी मदद करता है. आइए जानते हैं कि घर पर उबटन कैसे तैयार (how to make ubtan at homeकिया जा सकता है और इसे फेस पर लगाने के सही तरीका क्या है.

घर पर उबटन बनाने के लिए जरूरी सामग्री (Ingredients needed to make Ubtan at home)

  • 2 बड़े चम्मच बेसन
  • 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
  • एक चुटकी केसर के धागे (1 चम्मच गर्म दूध में भिगोए हुए)
  • 1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध (या तैलीय त्वचा के लिए दही)
  • 1 चम्मच शहद (अतिरिक्त नमी के लिए वैकल्पिक)
  • गुलाब जल

आंख आने वालों की आंख में देखने से नहीं फैलती है कंजंक्टिवाइटिस, एक्सपर्ट से जानिए आंख आने की सही वजह

घर पर उबटन बनाने का तरीका (how to make ubtan at home)

  • एक मिक्सिंग बाउल में बेसन और हल्दी पाउडर मिलाएं. बेसन इस उबटन का बेस है, जो स्किन को क्लीन करने में मदद करता है. वहीं हल्दी ग्लो लाने का काम करती है.
  • अब इस मिश्रण में केसर भिगोया हुआ दूध मिलाएं. केसर स्किन को निखारने वाले गुणों के लिए जाना जाता है और स्किन को नेचुरल ग्लो देता है.
  • मिश्रण में कच्चा दूध या दही मिलाएं. दूध एक नेचुरल क्लींजर और मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है, जिससे आपकी स्किन को पोषण मिलता है. अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. शहद एक बेहतरीन ह्यूमेक्टेंट है, जो नमी को बनाए रखता है.
  • अब इसमें धीरे-धीरे गुलाब जल डालें और एक स्मूथ पेस्ट तैयार करें.

चेहरे पर उबटन लगाने का सही तरीका (right way to apply ubtan on your face)

उबटन लगाने से पहले मेकअप या गंदगी के किसी भी निशान को हटाने के लिए अपने चेहरे और गर्दन को अच्छी तरह से साफ कर लें. उबटन से अपने चेहरे और गर्दन पर गोलाकार गति में धीरे-धीरे मालिश करें, आंखों के नाजुक हिस्से को बचाएं. लगभग 15-20 मिनट तक फेस पर लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी धो लें.

Weight loss और Blood Sugar कंट्रोल करेगी एक कप कॉफी, बस बनाते वक्त ध्यान रखें ये एक बात...

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: 7 अक्टूबर हमले के मास्टरमांइड Yahya Sinwar की मौत की इस तरह हुई पुष्टि